गरीब बाप ने कहा था, नहीं बना सकता क्रिकेटर और फिर वो बन गया टीम इंडिया का कप्तान

12/2/2019 2:17:04 PM

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज़ प्रियम गर्ग को गत चैंपियन भारत की आईसीसी विश्वकप में अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गई है जिसके लिए सोमवार को 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई। ऐसे में गर्ग का नाम भारतीय क्रिकेट के गलियारों में गूंज रहा है। उत्तर प्रदेश के मेरठ से निकलकर अब उनके बल्ले की गूंज भारतीय अंडर-19 विश्व कप की टीम में देखने को मिलेगी। वही अगर इनके क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्हें ये कप्तानी की कमान काफी ज्यादा मेहनत के बाद प्राप्त हुई। जी हां, तो चलिए आज हम आपको उनके जिंदगी के बारें में कुछ खास बातों से रूबरू करवाने जा रहे है। 

PunjabKesari
दरअसल, प्रियम गर्ग बचपन से ही भारतीय पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से खासा प्रभावित रहे हैं। 7 साल की उम्र में सचिन को बल्लेबाजी करता देखा उन्होंने क्रिकेटर बनने का मन बना लिया था। वहीं गरीबी के कारण प्रियम के पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने से मना किया। गर्ग के पिता जानते थे कि क्रिकेटर बनने के लिए जितने पैसों की जरूरत होती है वो वह गर्ग को नहीं दे पाएंगे। हालांकि, इसके बाद भी गर्ग ने खेलना जारी रखा, फिर प्रियम को मामा का साथ मिला। मामा ने प्रियम को मेरठ के विक्टोरिया स्टेडियम में कोचिंग दिलाई और इसके बाद प्रियम अपने दम पर एक नई पहचान हासिल की

ये है प्रियम गर्ग का ट्रैक रिकॉर्ड  
PunjabKesari
आपको बता दें कि 19 साल के सलामी बल्लेबाज प्रियम को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में शतक और प्रथम श्रेणी में दोहरा शतक जमाया है। बेहतरीन फार्म में खेल रहे यूपी के बल्लेबाज़ देवधर ट्रॉफी में भारत सी टीम का हिस्सा थे जो उपविजेता रही थी। उन्होंने गत माह भारत बी के खिलाफ फाइनल मैच में 74 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा भारत दौरे पर आई अंडर-23 बांग्लादेश टीम के खिलाफ की भारतीय अंडर-23 टीम की कप्तानी भी प्रियम गर्ग ने ही की। हालांकि अंडर-19 विश्वकप में इस वर्ष 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिन्हें चार ग्रुपों में विभाजित किया गया है। भारत को ग्रुप ए में जगह मिली है जो पहली बार क्वालिफायर बने जापान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ शामिल हैं। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमों को सुपर लीग में जगह मिलेगी। 

विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम इस प्रकार है: प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल। 


neel

Related News