पदक जीतकर देश लौटते ही खिलाड़ियों को मिलेगा इनाम का चैक: रिजिजू

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 07:09 PM (IST)

नई दिल्ली : केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया है कि अंतररष्ट्रीय स्पर्धाओं में जो खिलाड़ी पदक लेकर आएंगे उन्हें देश में लौटते ही तत्काल ईनाम राशि का चैक दिया जाएगा जिससे खिलाड़यिों को मनोबल बढ़ेगा और उन्हें आगे बढऩे की प्रेरणा मिलेगी। रिजिजू बुधवार को हरियाणा के सोनीपत में उत्तर क्षेत्रीय खेल प्राधिकरण (साई) के बहालगढ़ केन्द्र का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार खेल और खिलाड़यिों को आगे बढ़ाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। उनका उद्देश्य है कि देश में एक नयीखेल संस्कृति विकसित हो, सुविधाएं विश्वस्तरीय हों और भविष्य में खिलाड़यिों को कैरियर की सभावनाएं दिखें। उन्होंने कहा कि वह कोशिश कर रहे हैं कि सभी खिलाड़यिों को सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में नौकरी दिलवाई जाए। नौकरी में रहते हुए ही सभी खिलाड़ी अपने खेल पर ध्यान दें और देश के लिए पदक लेकर आएं। वे रिटायरमेंट के बाद कोचिंग के क्षेत्र में खेलों के लिए अपना अमूल्य योगदान दें। 

रिजिजू ने कहा कि केन्द्र सरकार नवगठित केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू व कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रही है। लद्दाख चूंकि 12 हजार फिट से अधिक ऊंचाई पर है इसलिए वहां पर सिंथेटिक ट्रैक विकसित किए जाएंगे। इसके साथ ही केन्द्रीय खेल मंत्रालय आईस हाकी को भी मान्यता देने जा रहा है। 

Sanjeev