ENG vs IND : टीम इंडिया पर लगी प्वॉइंट पेनल्टी, ICC सख्त, यह रही वजह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 09:44 PM (IST)

बर्मिंघम : भारत को एजबेस्टन ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पांचवें टेस्ट में हारने के बाद प्वॉइंट पेनल्टी भी लगी है। एजबेस्टन टेस्ट में धीमी ओवर गति के लिए भारत पर पॉइंट पेनल्टी लगा दी गई, जिसके चलते पाकिस्तान डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में उससे ऊपर तीसरे स्थान पर जा पहुंचा। प्वॉइंट पेनल्टी के बाद भारत 75 अंक (अंक प्रतिशत 52.08) पर है, जो पाकिस्तान के पीसीटी (52.38) से कुछ ही कम है। अंक दंड के अलावा भारत पर टेस्ट के दौरान अपराध के लिए मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है। 

आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार खिलाडिय़ों को निर्धारित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने वाले प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा, आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की खेल शर्तों के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार एक पक्ष को प्रत्येक ओवर शॉर्ट के लिए एक अंक का दंड दिया जाता है। निर्धारित समय में दो ओवर कम फेंकने के कारण भारत के दो डब्ल्यूटीसी अंक कट गए हैं।

एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैन के मैच रेफरी डेविड बून ने मैदानी अंपायर-अलीम डार और रिचर्ड केटलबोरो, तीसरे अंपायर मरायस इरास्मस और चौथे अंपायर एलेक्स ह्वार्फ द्वारा आरोप मढ़े जाने के बाद भारतीय टीम पर यह प्रतिबंध लगाया। यह प्वॉइंट पेनल्टी पिछली डब्ल्यूटीसी उपविजेता भारतीय टीम के लिए एक झटके के समान है, जो आगामी डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष 2 स्थानों की लड़ाई लड़ रहा है। डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग की शीर्ष 2 टीमें वर्ष 2023 के फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Content Writer

Jasmeet