ट्रैविस हेड ने WTC फाइनल में भारत के खिलाफ ठोका शतक, पोंटिंग ने कर दी महान क्रिकेट से तुलना

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 10:07 AM (IST)

लंदन : बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने लंदन में पहले दिन शानदार शतक के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी टीम को गति प्रदान करते हुए पहले दिन 327/3 के स्कोर तक ले गए। उनकी शानदार 146* रन की पारी के बाद ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने उनकी तुलना में एडम गिलक्रिस्ट से की है। 

द ओवल में डब्ल्यूटीसी फाइनल का पहला दिन एक्शन से भरपूर रहा क्योंकि दिन के अंत तक ऑस्ट्रेलिया दबदबा बनाने में कामयाब रहा। हेड ने इंग्लैंड में अपना पहला टेस्ट शतक और अपने करियर का छठा शतक लगाया और केवल 156 गेंदों पर शानदार नाबाद 146 बनाए। ट्रैविस हेड (नाबाद 146) और स्टीव स्मिथ (नाबाद 95) के बीच 251 रन की अटूट साझेदारी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 2023 के पहले दिन का मुख्य आकर्षण थी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने अंत में तीन विकेट पर 327 रन बनाकर मजबूत स्कोर बनाया। 

पोंटिंग ने कहा, 'वह शायद (गिलक्रिस्ट के समान) है। वास्तव में वह शायद गिली की तुलना में अब तेजी से रन बना रहा है। इस (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) योग्यता अवधि के माध्यम से उसका स्ट्राइक रेट 81 है, जो 500 से अधिक रन बनाने के लिए दुनिया में किसी और की तुलना में अधिक है। उन्होंने कहा, 'खेल से उसका आत्मविश्वास बढ़ रहा है, उसका स्ट्राइक रेट बढ़ता जा रहा है, वह अपनी पारी की शुरुआत में चौके लगाता है जो गेंदबाजों पर दबाव डालता है जो आप अपने मध्य क्रम के खिलाड़ियों से चाहते हैं, और उसके पिछले दो साल काफी अच्छे रहे हैं।' 

अपने महान टेस्ट करियर के दौरान गिलक्रिस्ट का स्ट्राइक रेट 81.95 था, और ऑस्ट्रेलिया के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अभियान के दौरान समान दर से स्कोर करने के बाद हेड भी इसी राह पर है। हेड ने बुधवार को दक्षिण लंदन के प्रसिद्ध स्थल के हर हिस्से में भारतीय गेंदबाजों को जवाब दिया। गिलक्रिस्ट के समान उनकी प्रवृत्ति थी, जो क्रीज पर जाते ही हमला करने के लिए प्रसिद्ध थे। 

पोंटिंग का मानना है कि भारत के तेज गेंदबाजों को धैर्य रखना चाहिए था और हेड के खिलाफ शुरुआत में ही लंबी गलती करने के बजाय हेड को इतनी आसानी से स्कोर करने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए थी। पोंटिंग ने कहा, 'मुझे लगता है कि जब वह पहली बार आता है तो आपको उसे पूरी तरह से निष्पादित करने की आवश्यकता होती है। उस पर आक्रमण करने की कोशिश करना अच्छा नहीं है क्योंकि यदि आप कोई भी खराब गेंद फेंकते हैं, तो वह हिट करने जा रहा है। वे जिस तरह से गेंदबाजी करेंगे उससे सीखेंगे। इस पहली पारी में और वे निश्चित रूप से दूसरी पारी में समायोजित होंगे, लेकिन कभी-कभी बहुत देर हो जाती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News