विश्व कप टीम से बाहर रखे जाने पर पूनम राउत निराश, कही यह बात

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शीर्ष क्रम की अनुभवी बल्लेबाज पूनम राउत ने न्यूजीलैंड में 4 मार्च से होने वाले आईसीसी महिला वनडे विश्व कप टीम से बाहर रखे जाने पर निराशा जताई है। पूनम ने गुरुवार रात को एक बयान में कहा कि अनुभवी बल्लेबाजों में से एक होने और भारत के लिए लगातार रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में मैं विश्व कप टीम का हिस्सा न होने से बेहद निराश हूं।

2021 में मैंने छह वनडे मैचों में 73.75 के औसत से 295 रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे। प्रदर्शन करने के बाद भी टीम से लगातार बाहर रहना बहुत निराशाजनक है। खैर मैं उन सभी खिलाड़यिों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहती हूं जो भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

32 वर्षीय पूनम ने 2009 में अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से भारत के लिए 73 वनडे और 35 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3018 रन बनाए हैं। गुरुवार को बीसीसीआई ने मार्च-अप्रैल में न्यूजीलैंड में होने वाले आगामी विश्व कप के लिए 18 खिलाड़यिों के दल की घोषणा की, जिसमें जेमिमाह रॉड्रिग्स और शिखा पांडे के नाम नहीं थे। हालांकि दल की घोषणा करने वाली रिलीज में उन्हें नहीं शामिल करने के पीछे का कारण नहीं बताया गया।

32 वर्षीय राउत पिछले साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए वनडे टीम का हिस्सा थी और विश्व कप के पिछले संस्करण में भी शामिल थी। राउत ने 2021 में खेले गए छह वनडे मैचों में 73.75 की औसत से 295 रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल है। राउत ने 73 वनडे मैचों में 34.83 की औसत से 2299 रन बनाए हैं और तीन वनडे विश्व कप और चार टी20 विश्व कप का हिस्सा रही हैं। यह पहली बार नहीं है जब दाएं हाथ की बल्लेबाज को युवा और आक्रामक बल्लेबाजों ने मात दी हो।

2018 में भी, जब टीम प्रबंधन ने युवा रॉड्रिग्स को तैयार करना शुरू किया, तब उन्हें टीम में जगह नहीं मिली थी। हालांकि राउत की अक्सर धीमा खेलने पर आलोचना की जाती रही है। वह 2021 में अपने स्ट्राइक रेट को बढ़ाकर 68.92 पर ले गई। इससे पहले उनका करियर स्ट्राइक रेट 56.96 था।

राउत ने पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान कहा था- मैं स्ट्राइक रेट के बारे में ज्यादा नहीं सोचती। मैं टीम में अपने योगदान पर ध्यान देती हूं। जहां तक वापसी करने की बात है मानसिक रूप से मज़बूत रहना महत्वपूर्ण है। ऐसे लोग हैं जो मुझे बताते हैं कि मेरा स्ट्राइक रेट कम है, लेकिन मैं इससे चिंतित नहीं होती। मैं अपना काम करती रहती हूं, यानि खेलती रहती हूं। बता दें कि 2021 में राउत को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधों में ग्रेड सी से बी में भी पदोन्नत किया गया था।

Content Writer

Jasmeet