पीआर श्रीजेश को मिला वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2021 का खिताब

punjabkesari.in Monday, Jan 31, 2022 - 07:58 PM (IST)

लुसाने (स्विट्जरलैंड) : भारत की पुरुष टीम के टोक्यो ओलिम्पिक 2020 में कांस्य पदक जीता था। इसमें भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश की प्रमुख भूमिका रही थी। श्रीजेश के इसी प्रदर्शन ने उन्हें  2021 के लिए वल्र्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर का खिताब दिला दिया है। उन्हें 1,27,647 मत मिले जोकि क्लाइंबिंग ऐस अल्बर्ट गिन्स उ लोपेज से दोगुना थे। इससे पहले 2019 में भारतीय महिला कप्तान रानी रामपाल ने यह खिताब जीता था। 

श्रीजेश जिन्हें एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर 2021 भी चुना गया था ने कहा कि मैं यह पुरस्कार जीतकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। नामांकित करने के लिए भारतीय हॉकी का धन्यवाद। दुनिया भर के सभी भारतीय हॉकी प्रेमियों का धन्यवाद जिन्होंने मुझे वोट दिया। नामांकित होने तक मेरा काम था लेकिन प्रशंसकों और हॉकी प्रेमियों ने मुझे यह खिताब दिलाया। यह भारतीय हॉकी के लिए भी एक बड़ा क्षण है क्योंकि दुनिया भर के हॉकी महासंघों ने मुझे वोट दिया।

244 मैच खेल चुके और तीन बार के ओलंपियन ने आगे कहा- मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो व्यक्तिगत पुरस्कारों में विश्वास नहीं करता है, खासकर जब आप एक टीम का हिस्सा होते हैं। यह न केवल 33 खिलाडिय़ों की टीम है, बल्कि आपके पास बहुत सारे लोग शामिल हैं। कोचिंग स्टाफ, सहयोगी स्टाफ। हॉकी इंडिया जैसा एक संघ भी जो आपका समर्थन करता है। ऊपर से भारतीय खेल प्राधिकरण जो आपको प्रशिक्षित करने के लिए सभी विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रहा है। इसके अलावा ओडिशा सरकार का जिनके अटूट समर्थन से खेलों को बढ़ावा मिल रहा है। 

वहीं, श्रीजेश की उपलब्धि पर एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेइल ने कहा कि वैश्विक हॉकी समुदाय की ओर से मैं इस शानदार उपलब्धि के लिए पीआर श्रीजेश को तहे दिल से बधाई देना चाहता हूं। यह उनके लिए, उनकी टीम के लिए और समग्र रूप से हॉकी के लिए एक बड़ी पहचान है। हम उन सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद देते हैं जिन्होंने उन्हें वोट दिया। एथलीट हमारे खेल के सबसे अच्छे राजदूत हैं और भारत के गोलकीपर निश्चित रूप से इस क्षेत्र में भी एक नेता हैं। 

श्रीजेश को बधाई देते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने कहा- हॉकी इंडिया की ओर से मैं श्रीजेश को प्रतिष्ठित वल्र्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2021 का पुरस्कार जीतने के लिए बधाई देता हूं। यह भारत के लिए एक बहुत ही गर्व और विशेष क्षण है क्योंकि वह एकमात्र दूसरे भारतीय बने। यह उनके लिए और साथ ही भारतीय हॉकी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

Content Writer

Jasmeet