राष्ट्रपति कोविंद ने किया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन, जानें नया नाम और खासियत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 01:50 PM (IST)

अहमदाबाद : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को नए सिरे से तैयार किए गए मोटेरा के सरदार पटेल कॉम्प्लेक्स में दुनिया के सबसे क्रिकेट स्‍टेडियम नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजीजू समेत कई विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से दिन रात का तीसरा और चार मार्च से चौथा टेस्ट खेला जाना है। 

इसमें सुनील गावस्कर का 1987 में 10000 टेस्ट रन पूरे करना और कपिल देव का 432 टेस्ट विकेट लेकर 1994 में सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला गेंदबाज बनना शामिल है। एमसीजी की डिजाइन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस समेत कई विशेषज्ञ इसके निर्माण में शामिल थे। 

रीजीजू ने उद्घाटन के मौके पर कहा, ‘हम बचपन में भारत में सबसे बड़े स्टेडियम का सपना देखते थे और अब बतौर खेलमंत्री इसे पूरा होते देखकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है।' पिछले कुछ दिनों से यहां अभ्यास कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस मैदान की जमकर प्रशंसा की है। 

स्टेडियम से जुड़ी कुछ खास बातें - 

यह 63 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला है जिसमें 1.32 लाख लोगों की बैठने की क्षमता है। 2016 में जब इसे पुनर्निर्माण के लिए ध्वस्त किया गया तो इसकी 54,000 दर्शकों की क्षमता थी। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90 हजार है। 

अनुमानित 800 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित इस स्टेडियम का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) कंपनी द्वारा किया गया है। 

इस स्टेडियम में 3 कॉर्पोरेट बॉक्स, ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, इनडोर अकादमी, 4 ड्रेसिंग रूम, फूड कोर्ट और जीसीए क्लब हाउस भी शामिल है। 

यहां 6 लाल और 5 काली मिट्टी की कुल 11 पिचें तैयार की गई हैं और यह मुख्य और अभ्यास पिचों के लिए दोनों मिट्टी का उपयोग करने वाला यह पहला स्टेडियम है। 

यहां ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है जिससे बारिश के बाद पानी निकालने के लिये सिर्फ 30 मिनट लगेंगे। 

अत्याधुनिक एलईडी फ्लडलाइट से वातावरण गर्म नहीं होगा। वहीं लाइट जलने पर परछाई भी नहीं बनेगी। 

9 मीटर की ऊंचाई पर 360 डिग्री पोडियम कोनकोर्स दर्शकों की आवाजाही को सरल बनाती है और किसी भी स्टैंड से दर्शकों को एक समान द्दश्य प्रदान करता है।

स्टेडियम में 150 टन का एयर-कूलिंग टॉवर स्टेडियम में क्लोज ईन हिस्से को वातानुकूलित बनाए रखेगा। 

Content Writer

Sanjeev