डोपिंग केस में पकड़े गए सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ, BCCI ने किया निलंबित

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 08:13 PM (IST)

नई दिल्ली : टीम इंडिया को अंडर-19 विश्व कप दिलाने वाले पृथ्वी शॉ को बीसीसीआई ने डैमोस्टिक सीजन के दौरान डोपिंग वायलेशन में निलंबित कर दिया है। अकेले पृथ्वी ही नहीं बल्कि इस केस में विदर्भ के क्रिकेटर अक्षण दुलारवाद और राजस्थान के प्लेयर दिव्या गजराज भी निलंबित हो गए हैं। पृथ्वी ने प्राथमिक पूछताछ में बताया है कि उनसे गलती से ड्रग का सेवन हो गया था। पृथ्वी पर यह निलंबित तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। यह निलंबन 15 नवंबर तक जारी रहेगा।

बीसीसीआई के एक प्रवक्ता का कहना है कि पृथ्वी ने जाने-अनजाने में एक ऐसा पदार्थ लिया है जो अक्सर कफ सिरप में पाया जाता है। बीसीसीआई ने एंटी डोपिंग रूल वायलेशन के तहत यह कार्रवाई की है। उधर, 19 साल के पृथ्वी का भी कहना है कि उन्होंने खांसी की दवा ली थी। उसे इस बाबत पता नहीं था कि इसमें ड्रग की मात्रा ज्यादा हो सकती है। पृथ्वी के इस कबूलनामे के बाद बीसीसीआई ने उनका प्रदर्शन और भविष्य देखकर सजा कम करने का फैसला लिया था।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद से आए थे विवाद में


पृथ्वी पिछले साल टीम इंडिया के हुए ऑस्ट्रेलिया दौरे के चलते भी विवादों में पड़ गए थे। तब रिपोर्ट आई थी कि पृथ्वी अपने लक्ष्य से भटक गए है। इस माममे में पृथ्वी के मेंटोर सचिन तेंदुलकर भी उनके साथ बैठकें करते हुए नजर आए थे। कहा गया- पृथ्वी को गंदी आदतों ने घेर लिया था। हालांकि पृथ्वी ने इन बातों को महज अफवाह बताया था।

Jasmeet