सर्विस में खुली कलई, दो भारतीय टैनिस सितारों ने मैच गंवाए

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2018 - 06:30 PM (IST)

पुणे : टाटा ओपन महाराष्ट्र के दौरान भारतीय टैनिस प्लेयर्स विरोधियों की सर्विस का तोड़ नहीं निकाल पा रहे हैं। पहले युकी भांबरी तो बाद में पूरव राजा ने अपने-अपने मैच खेलने के बाद कहा कि यहां सर्विस के खिलाफ खेलने में दिक्कत आ रही है। इसी कारण युकी भांबरी छह ब्रेक प्वाइंट गंवाकर टाटा ओपन महाराष्ट्र के दूसरे दौर के मुकाबले में 8वीं वरीयता प्राप्त पियरे एच हर्बर्ट से तीन सेटों में हार गए।   

204 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से सर्विस की हर्बर्ट ने 

भांबरी की पहली सर्विस आज खराब रही। वह फ्रांस के खिलाड़ी से 6-4, 3-6, 4-6 से हार गए। हर्बर्ट ने खराब शुरूआत के बाद शानदार वापसी करते हुए मुकाबला जीता। दूसरी ओर तीसरे सेट में फायदे की स्थिति में रहने के बावजूद भांबरी उसे भुना नहीं सके। निर्णायक सेट के दूसरे गेम में हर्बर्ट 0-40 से पीछे थे लेकिन इन कोर्ट पर लगातार 11 मैच जीत चुके युकी कोई फायदा नहीं उठा सके। हर्बर्ट की सर्विस इतनी अच्छी थी कि युकी उनका जवाब नहीं दे सके। उन्होंने 6 ब्रेक प्वाइंट गंवाए। 204 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सर्विस कर रहे हर्बर्ट ने अपनी सर्विस को अपना शस्त्र बनाया जबकि सर्विस युकी की कमजोरी साबित हुई। टूर्नामेंट में भारत की चुनौती अब वाइल्ड कार्डधारी रामकुमार रामनाथन के रूप में बरकरार है जिन्हें शीर्ष वरीयता प्राप्त दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी मारिन सिलिच से आज खेलना है।

सर्विस में निरंतरता नहीं थी इसलिए हारे : राजा 

लिएंडर पेस के साथ टाटा ओपन महाराष्ट्र के पहले ही मैच से हारकर बाहर हुए पूरव राजा ने स्वीकार किया कि सर्विस में निरंतरता के अभाव और रणनीति पर अमल नहीं कर पाने के कारण उन्हें पराजय झेलनी पड़ी। राजा और पेस को रोहन बोपन्ना और जीवन नेदुंचेझियान से सिर्फ 57 मिनट में 3-6, 2-6 से पराजय मिली। राजा ने मैच के बाद कहा- युगल में 1-2 की रणनीति होनी चाहिए। लिएंडर की सर्विस पर यह काम कर रही थी लेकिन मेरी सर्विस ठीक नहीं जा रही थी। हम अंक गंवा रहे थे जो आम तौर पर हासिल करते हैं। उनको जीत का पूरा श्रेय जाता है जो 1 . 2 रणनीति पर अमल करने में कामयाब रहे।’’ उन्होंने कहा- यह साल का पहला मैच था लिहाजा मैं ज्यादा विश्लेषण नहीं करूंगा। हमें 1-2 रणनीति पर अमल करना चाहिए था जिससे रिटर्न और सर्विस बेहतर होती।’’ राजा एटीपी टूर पर दिविज शरण के साथ काफी कामयाब रहे हैं और दोनों ने कई टूर्नामेंट जीते। यह पूछने पर कि पेस के साथ खेलना कितना अलग है, उन्होंने कहा ,‘‘ दिविज एक खास एंगल से सर्व करता है जबकि लिएंडर के ज्यादातर सीधे सर्व होते हैं। मुझे लिएंडर के साथ नेट के बीच का हिस्सा ज्यादा कवर करना पड़ता है।’’