पीवी सिंधू और प्रणीत पर हुई पैसों की बरसात, खेल मंत्री ने ऐलाने लाखों रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:44 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में जीतने वाले भारतीय शटलरों पर पैसों की बरसात की है। रिजिजू ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली पीवी सिंधू को 10 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले बीसाई प्रणीत को 4 लाख रुपए का चैक सौंपा जबकि खेल मंत्री ने विश्व पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में 12 पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को कुल 1.82 करोड़ रुपए के चैक सौंपे। खेल मंत्री ने सिंधू से अपने आधिकारिक आवास पर ब्रेकफास्ट पर मुलाकात की जबकि उन्होंने पैरा-बैडमिंटन खिलाडिय़ों से भारतीय खेल प्राधिकरण के केंद्र में लंच पर मुलाकात की। 

रिजिजू ने अपनी तरफ से यह शानदार पहल की है और दिशा निर्देशों में संशोधन किया है जिसके अनुसार अंतररष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा आयोजित विश्व टूर्नामेंट और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। पैरा-विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप भी बासेल में आयोजित हुई थी जहां भारतीय खिलाडिय़ों ने 12 पदक जीते थे। इन पदक विजेताओं ने खेल मंत्री से मुलाकात की। रिजिजू ने इन विजेताओं को कुल 1.82 करोड़ रुपए के चैक सौंपे।

पैरा-विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण विजेता को 20 लाख, रजत को 14 लाख और कांस्य पदक विजेता को 8 लाख रुपए दिए गए। युगल स्वर्ण विजेता में प्रत्येक को 15 लाख, रजत विजेता को 10.5 लाख और कांस्य विजेता को छह लाख रुपये दिए गए। खेल मंत्री ने कहा- हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी खिलाडिय़ों के साथ समान व्यवहार हो। पैरा बैडमिंटन टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें उनकी मेहनत का पुरस्कार मिलना चाहिए।

Jasmeet