क़तर मास्टर्स शतरंज – भारत के अर्जुन और नारायनन सयुंक्त बढ़त पर

punjabkesari.in Thursday, Oct 19, 2023 - 03:54 PM (IST)

क़तर ( निकलेश जैन ) दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शतरंज टूर्नामेंट मेँ से एक क़तर मास्टर्स 2023 के छह  राउंड के बाद भारत एसएल नारायनन और अर्जुन एरिगासी उज्बेकिस्तान के याक़ूबबोएव नोदिरबेक और जावोखिर सिंदारोव के साथ 5 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है जबकि टॉप सीड नॉर्वे के मैगनस कार्लसन , यूएसए के हिकारु नाकामुरा और भारत के शीर्ष खिलाड़ी डी गुकेश 4.5 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर चल रहे है ।

छठे राउंड मे अर्जुन एरिगासी नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए रूस के रुडिक मकरियन को पराजित करते हुए प्रतियोगिता में अपनी चौंथी जीत दर्ज की तो एकल बढ़त पर चल रहे एसएल नारायनन नें उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तोरोव नोदिरबेक से ड्रॉ खेला । पिछला राउंड अप्रत्याशित तौर पर हारने वाले डी गुकेश नें इस राउंड में हमवतन वैशाली रमेशबाबू को पराजित किया तो मैगनस कार्लसन नें छठे राउंड में भारत के आदित्य सामंत को मात देते हुए लगातार दूसरी जीत हासिल की । एक अन्य महत्वपूर्ण परिणाम में दूसरे वरीय यूएसए के हिकारु नाकामुरा नें रूस के डेविड परावयन से ड्रॉ खेला ।

अब सातवे राउंड में अर्जुन का सामना नोदिरबेक से तो नारायनन का सामना सिंदारोव से होगा । जबकि मैगनस के सामने भारत के मुरली कार्तिकेयन तो नाकामुरा के सामने ईरान के परहम मघसूदलू होंगे ।

Content Editor

Niklesh Jain