दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

punjabkesari.in Friday, Dec 31, 2021 - 10:54 AM (IST)

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में हार के कुछ घंटे बाद इसकी घोषणा की।यह 29 वर्षीय खिलाड़ी फ्रैंचाइज़ी-आधारित टी20 लीग के साथ प्रोटियाज के लिए सफेद गेंद के प्रारूप में खेलना जारी रखेगा। दक्षिण अफ्रीका सेंचुरियन में भारत से पहला टेस्ट 113 रन से हारा था। 

सीएसए ने एक बयान में कहा कि डी कॉक ने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने का हवाला देते हुए इस प्रारूप से अपेक्षाकृत जल्दी संन्यास लिया है। वह और उनकी पत्नी साशा आने वाले समय में अपने पहले जन्म के बच्चे के जन्म की उम्मीद कर रहे हैं। 

संन्यास पर डी कॉक ने कहा कि यह आसान निर्णय नहीं था। उन्होंने कहा, यह ऐसा निर्णय नहीं है जो मैंने बहुत आसानी से लिया है। मैंने यह सोचने के लिए बहुत समय लिया कि मेरा भविष्य कैसा दिखता है और अब मेरे जीवन में क्या प्राथमिकता होनी चाहिए जब साशा और मैं अपने पहले बच्चे का स्वागत करने वाले हैं और अपने परिवार को आगे बढ़ाना चाहते हैं।  उन्होंने कहा कि मेरा परिवार मेरे लिए सब कुछ है और मैं अपने जीवन के इस नए और रोमांचक अध्याय के दौरान उनके साथ रहने के लिए समय देना चाहता हूं। 

डी कॉक ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गक्बेरहा में टेस्ट में पदार्पण किया था। उन्होंने 54 मैचों में 38.82 के औसत और 70.93 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 141 के उच्चतम स्कोर के साथ 3300 रन बनाए। उनके नाम टेस्ट में 6 शतक और 22 अर्धशतक हैं। इसी के साथ ही उन्होंने 232 विकेट भी अपने नाम किए हैं जिसमें 221 कैच और 11 स्टंपिंग शामिल हैं। डी कॉक उद्घाटन आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी भी हैं - 11 मैचों में 48 (47 कैच और 1 स्टंपिंग) कैच और 2019 में सेंचुरियन में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में व्यक्तिगत रूप से सर्वश्रेष्ठ छह विकेट लिए हैं। 

Content Writer

Sanjeev