चोट के कारण ATP फाइनल्स टूर्नामेंट से हटे स्पेन के राफेल नडाल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 12:40 PM (IST)

लंदन: स्पेन के राफेल नडाल चोट के कारण इस महीने से शुरू होने जा रहे सत्र के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट से हट गए हैं जिससे सर्बिया के नोवाक जोकोविच के लिए वर्ष का अंत नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर बनना भी सुनिश्चित हो गया है। 

विश्व के मौजूदा नंबर दो खिलाड़ी नडाल प्रतिष्ठित एटीपी टूर्नामेंट में शीर्ष वरीय खिलाड़ी थे लेकिन चोट के कारण उनके सत्र का भी यहीं समापन हो गया। नडाल ने बताया कि उन्हें अपने सीधे पैर के टखने का ऑपरेशन कराना है जबकि उनके पेट में भी परेशानी है जिसके कारण वह गत सप्ताह पेरिस मास्टर्स में भी नहीं खेल सके थे। 

स्पेनिश खिलाड़ी के हालांकि फाइनल्स से हटने का सीधा फायदा सर्बियाई खिलाड़ी को होना तय है जो अब वर्ष का समापन विश्व के शीर्ष रैंक खिलाड़ी के तौर पर करेंगे। इस बीच विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के जॉन इस्नर ने एटीपी फाइनल्स में जगह बना ली है। 

32 साल के नडाल ने टूर्नामेंट से हटने की घोषणा करते हुए कहा, मैं आपको बता रहा हूं कि मेरे लिए वर्ष का अंत यहीं हो गया है। मेरे लिए यह काफी पेचीदा सत्र रहा है, टेनिस के लिहाका से काफी अच्छा लेकिन चोटों के हिसाब से काफी खराब। जून में नडाल ने रिकार्ड 11वीं बार फ्रेंच ओपन जीता था और विंबलडन तथा यूएस ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे। लेकिन यूएस ओपन में उन्हें चोट के कारण सेमीफाइनल मैच में रिटायर होना पड़ा और उसके बाद से  टेनिस टूर्नामेंट नहीं खेल सके हैं। 

Rahul