न्यूजीलैंड के हालात आॅस्ट्रेलिया के समान नहीं पर सीनियर खिलाडिय़ों को मदद मिलेगी: द्रविड़

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 06:37 PM (IST)

नई दिल्लीः राहुल द्रविड़ का मानना है कि न्यूजीलैंड के हालात आस्ट्रेलिया के समान नहीं होंगे लेकिन इसके बावजूद भारत ए टीम में शामिल नियमित टेस्ट खिलाडिय़ों को बहुमूल्य मैच अभ्यास का मौका मिलेगा। भारतीय टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मुरली विजय, पृथ्वी साव, पार्थिव पटेल और हनुमा विहारी न्यूजीलैंड के माउंट मॉनगानुई में 16 नवंबर से खेले जाने वाले पहले अनौपचारिक टेस्ट में ए टीम का हिस्सा हैं। इन सभी छह खिलाडिय़ों को आस्ट्रेलिया में छह दिसंबर से शुरू हो रही चार टेस्ट की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में चुना गया है।          

कुछ खिलाड़ियों के लिए रहेगा अच्छा माैका

द्रविड़ ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह कुछ खिलाडिय़ों के लिए काफी अच्छा मौका है जिन्हें सीनियर टीम प्रबंधन ने ए दौरे पर शामिल करने का आग्रह किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया में हालात भले ही सामान नहीं हों लेकिन इसके बावजूद उन्हें मैच में खेलने का अनुभव मिलेगा। एक टीम का प्रारूप काफी प्रतिस्पर्धी है और मैच में खेलने का अनुभव महत्वपूर्ण है। यह अंतरराष्ट्रीय दौरों से पहला अच्छा मौका है।’’ भारत ए को न्यूजीलैंड में तीन अनौपचारिक टेस्ट और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलने हैं।          

हमारे साथ सीनियर खिलाडिय़ों का होना रोमांचक 

भारत ए और अंडर 19 टीम के कोच द्रविड़ का मानना है कि टीम में शामिल युवा खिलाडिय़ों को भी सीनियर खिलाडिय़ों की मौजूदगी का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम आजकल देख रहे हैं कि जितना क्रिकेट खेला जा रहा है उसके कारण अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से पहले अभ्यास करने का समय नहीं मिलता और अभ्यास मैच भी अधिक नहीं होते।’’ इस पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट के नजरिए से इन दौरों के आयोजन से हम लड़कों को अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला की तैयारी का बेहतर मौका दे सकते हैं। हमारे साथ सीनियर खिलाडिय़ों का होना रोमांचक है। हमारा उद्देश्य उन्हें आस्ट्रेलिया के लिए तैयार करना है और साथ ही युवा खिलाडिय़ों को उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने का मौका देना है।’’ द्रविड़ ने कहा कि न्यूजीलैंड के दौरे के दौरान उनका ध्यान लाल गेंद के क्रिकेट पर रहेगा।          


 

Rahul