राहुल द्रविड़ ने 2.5 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोनस लेने से किया इनकार, जानें बड़ी वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 11:50 AM (IST)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई द्वारा दिए जाने वाले अतिरिक्त बोनस को अस्वीकार कर दिया है, जो उन्हें भारत की टी20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों को मिलने वाले इनाम के बराबर होता। भारत द्वारा केंसिंग्टन ओवल में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर 7 रन की रोमांचक जीत के साथ 2024 पुरुष टी20 विश्व कप जीतने के एक दिन बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टीम के लिए कुल 125 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार की घोषणा की थी। 

वितरण फॉर्मूले के अनुसार मुख्य कोच द्रविड़ और टीम के सभी 15 सदस्यों को 5-5 करोड़ रुपए मिलने थे, जबकि बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, फील्डिंग कोच टी. दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे सहित अन्य सहयोगी स्टाफ को 2.5-2.5 करोड़ रुपए मिलने थे। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार द्रविड़ ने अन्य सहयोगी स्टाफ को दिए जाने वाले इनाम के साथ इसे संरेखित करने के लिए अपने बोनस में अतिरिक्त 2.5 करोड़ रुपए लेने से इनकार कर दिया। 

बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, 'राहुल अपने बाकी सहयोगी स्टाफ (गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे, फील्डिंग कोच टी दिलीप और बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर) के समान ही बोनस राशि (2.5 करोड़ रुपये) चाहते थे। हम उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं।' चयन समिति के सभी पांच सदस्यों - अध्यक्ष अजीत अगरकर, सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी, शिव सुंदर दास और एस शरथ - को 1-1 करोड़ रुपए मिलेंगे। 

यह पहला उदाहरण नहीं है जब द्रविड़ ने पुरस्कारों के समान वितरण के लिए रुख अपनाया है। 2018 में भारत की विजयी अंडर-19 विश्व कप टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, द्रविड़ ने एक ऐसा रुख अपनाया जो शुरू में प्रस्तावित पारिश्रमिक संरचना से अलग था। 

शुरुआत में यह योजना बनाई गई थी कि द्रविड़ को 50 लाख रुपए मिलेंगे जबकि सहयोगी स्टाफ के अन्य सदस्यों को 15 लाख रुपए मिलने थे। प्रस्तावित फॉर्मूले के अनुसार खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से 30 लाख रुपए मिलने थे। हालांकि, द्रविड़ ने इस वितरण को स्वीकार करने से इनकार कर दिया जिसके कारण बीसीसीआई को आवंटन प्रतिशत को संशोधित करना पड़ा और सभी टीम सदस्यों के लिए समान पुरस्कार सुनिश्चित करना पड़ा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News