आखिरी टैस्ट में हेराथ ने लगाया गॉल मैदान पर विकेटों का शतक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 03:36 PM (IST)

गॉल : टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के सबसे सफल स्पिनर श्रीलंका के रंगना हेराथ ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जो रूट (35) को आउट कर इस मैदान पर 100 विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। हेराथ का यह अंतिम टेस्ट मैच है और उनसे पहले एक मैदान पर 100 विकेट लेने का कारनामा सिर्फ हमवतन मुथैया मुरलीधरन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडसरन ही कर पाए है।

मुरलीधरन ने गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो में विकेटों का सैकड़ा पूरा किया था जबकि एंडरसन ने लॉर्डस के मैदान पर यह कीर्तिमान स्थापित किया। हेराथ के नाम इस मैच से पहले 92 टेस्ट में 430 विकेट है। टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही। दिग्गज एलिस्टेयर कुक की जगह टीम में शामिल हुए रोरी बन्र्स (09) सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे।

लकमल ने अगली गेंद पर ही मोइन अली को बोल्ड कर दिया। 12 रन पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान रूट ने कीटोन जेनिंग्स (46) के साथ 62 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को हेराथ ने रूट को बोल्ड कर तोड़ा। रूट के पवेलियन जाने के बाद दिलरूवान परेरा ने कीटोन जेङ्क्षनग्स और बेन स्टोक्स (07) का विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। लंच के समय टीम 113 पर 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी।

Jasmeet