Ranji Trophy: शाहबाज अहमद का हरफनमौला प्रदर्शन, झारखंड के खिलाफ बंगाल मजबूत स्थिति में

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 08:14 PM (IST)

कोलकाता: बंगाल की टीम गुरूवार को यहां झारखंड के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मैच में तीसरे दिन शाहबाज अहमद के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत रणजी ट्राफी में लगातार तीसरे सेमीफाइनल में पहुंचने की ओर बढ़ रही है। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे बायें हाथ के बल्लेबाज अहमद ने 120 गेंद में नौ चौको और दो छक्के से 81 रन की पारी खेली और शीर्ष स्कोरर रहे जिससे बंगाल ने पहली पारी में 328 रन का स्कोर बनाया। इससे उसने पहली पारी के आधार पर 155 रन की बढ़त हासिल की। 

तीसरे दिन स्टंप तक झारखंड की टीम ने दूसरी पारी में 162 रन तक सात विकेट गंवा दिये थे और वह महज सात रन से आगे थी। तीसरे दिन कुल 11 विकेट गिरे। मैच में दो दिन का खेल बाकी है और झारखंड के निचले क्रम के बल्लेबाज हार को कुछ देर तक टालने की कोशिश करेंगे। बायें हाथ के स्पिन गेंदबाजी आल राउंडर अहमद ने गेंद से भी प्रभावित किया। उन्होंने दूसरी पारी में अनुकूल रॉय (40 रन) और झारखंड के कप्तान विराट सिंह (29 रन) के विकेट झटके। झारखंड के लिये आर्यमन सेन ने 132 गेंद में 64 रन की जुझारू अर्धशतकीय पारी खेली। लेकिन दिन के अंतिम ओवरों में ईशान पोरेल ने बाउंसर पर उन्हें आउट किया। 

झारखंड के केवल तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। आर्यमन ने अनुकूल रॉय और फिर विराट सिंह के साथ दो अर्धशतकीय साझेदारियां निभायीं। अगर बंगाल के क्षेत्ररक्षकों ने कैच लपकने में लचर प्रदर्शन नहीं किया होता तो मैच तीसरे दिन ही खत्म हो सकता था। झारखंड सात रन की बढ़त लेकर हालांकि पारी की हार से भी बचने में सफल रहा। इससे पहले बंगाल ने पांच विकेट पर 238 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसने महज आठ रन जोड़ने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल (33 रन) का विकेट गंवा दिया। 

वहीं शाहबाज अहमद ने कोई गलती नहीं की और आक्रामक पारी खेलते हुए अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया। अगर इंदौर में मध्य प्रदेश की टीम आंध्र को हरा देती है तो पिछली बार की तरह सेमीफाइनल में फिर बंगाल और मध्य प्रदेश एक दूसरे के आमने सामने हो सकते हैं। बंगाल इससे पहले पांच में से तीन सत्र के सेमीफाइनल में पहुंचा। टीम 2019-20 के फाइनल में पहुंची जिसमें उसे सौराष्ट्र से हार मिली। 2020-21 रणजी सत्र कोविड-19 महामारी के कारण रद्द हो गया था। 

Content Editor

Ramandeep Singh