Ranjit Trophy : शाहबाज का हरफनमौला प्रदर्शन, बंगाल दूसरी जीत के करीब

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 07:02 PM (IST)

कोलकाता : शाहबाज अहमद के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत बंगाल बुधवार को यहां हिमाचल प्रदेश के खिलाफ रणजी ट्राफी ग्रुप ए मैच में लगातार दूसरी जीत के करीब पहुंच गया है। बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज (32 रन देकर पांच विकेट) ने चौथी बार पांच विकेट झटकने का कारनामा किया जबकि ईशान पोरेल (26 रन देकर दो विकेट) और आकाश दीप (50 रन देकर दो विकेट) की जोड़ी ने दो दो विकेट झटके जिससे बंगाल ने 46.5 ओवर में हिमाचल प्रदेश को 130 रन पर समेट दिया और पहली पारी के आधार पर 180 रन की बढ़त हासिल की। बंगाल ने दूसरे दिन स्टंप तक दूसरी पारी में एक विकेट गंवाकर 89 रन बना लिये थे। कौशिक घोष 21 और सुदीप कुमार घरामी 32 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे जिससे बंगाल की कुल बढ़त 269 रन की हो गयी। 

बंगाल ने सुबह नौ विकेट पर 310 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन अपने रात के स्कोर में इजाफा नहीं कर सकी क्योंकि वैभव अरोड़ा (40 रन देकर दो विकेट) ने अनुष्टुप मजूमदार (159 रन) को दिन की दूसरी ही गेंद पर आउट कर दिया। बंगाल के स्कोर में मजूमदार की 207 गेंद की पारी की भूमिका अहम रही जिसमें 21 चौके और दो छक्के जड़े थे। जवाब में हिमाचल प्रदेश को शुरू में ही झटके लगे जिसमें शाहबाज ने सलामी बल्लेबाज राघव धवन (5 रन) को पहले ही ओवर में आउट कर दिया। इसमें अनुभवी मनोज तिवारी की कप्तानी की भूमिका भी अहम रही। वह अभिमन्यु ईश्वरन की जगह टीम की कमान संभाल रहे थे जो बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम के साथ हैं। 

सलामी बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा (नाबाद 71 रन) ने धैर्य बनाये रखा और महत्वपूर्ण रन जुटाये। लेकिन दूसरे छोर पर अन्य बल्लेबाज अपने विकेट गंवाते रहे जिससे 38 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। आकाशदीप ने कप्तान धवन (एक रन) के रूप में टीम को पांचवां झटका दिया। एक अन्य बल्लेबाज मयंक डागर (18 रन) ही दोहरे अंक तक पहुंच सका। पर डागर के आउट होते ही हिमाचल प्रदेश ने 99 रन पर सात विकेट गंवा दिये थे। शाहबाज ने फिर वैभव अरोड़ा और कवंर अभिनन्य को महज आठ रन के अंदर आउट कर दिया और ईडन गार्डन्स पर पहली बार पांच विकेट झटके। 

उन्होंने बंगाल की पहली पारी में 49 रन का अहम योगदान किया था। वहीं सोविमा में ग्रुप के एक अन्य मैच में उत्तर प्रदेश ने ध्रुव जुरेल (249 रन) के दोहरे शतक तथा रिंकू सिंह (नाबाद 127 रन) और माधव कौशिक (107 रन) के शतक से पहली पारी चार विकेट पर 551 रन पर घोषित करने के बाद नगालैंड को 42.4 ओवर में 136 रन पर समेटकर उसे फॉलोऑन दिया जो स्टंप तक दूसरी पारी में 44 रन पर छह विकेट गंवाकर हार की कगार पर है। वह अभी 371 रन से पिछड़ रही है और उसके चार विकेट बाकी हैं। देहरादून में ओड़िशा के पहली पारी में 213 रन के जवाब में उत्तराखंड ने जीवनजोत (नाबाद 174 रन) और स्वप्निल सिंह (नाबाद 60 रन) की बदौलत स्टंप तक तीन विकेट पर 308 रन बनाकर 95 रन की बढ़त हासिल कर ली है। वड़ोदरा में बड़ौदा ने ज्योत्सनिल सिंह (195 रन), प्रियांशु मोलिया (नाबाद 144 रन) और प्रत्युष कुमार (110 रन) के शतकों की मदद से पहली पारी में 615 रन बनाये जिसके जवाब में हरियाणा ने स्टंप तक एक विकेट गंवाकर 70 रन बना लिये थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News