मांकडिंग विवाद पर रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ी चुप्पी, ICC को दी नई सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 04:12 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आखिरकार एक बार फिर से मांकडिंग विवाद पर बात की है। दरअसल, बीते दिनों आईसीसी ने वनडे वल्र्ड सीरीज के लिए तीन नए नियम लागू किए थे, ऐसे में अश्विन ने भी मांकडिंग को लेकर अपनी एक सलाह आईसीसी को दी। अश्विन ने कहा- बल्ले और गेंद के बीच तभी संतुलन बहाल होगा अगर बॉल छूटने से पहले अगर बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़ा बल्लेबाज क्रीज छोड़ दे तो उस रन को अवैध माना जाए। 

अश्विन ने एक ट्वीट में लिखा- बस उम्मीद है कि तकनीक यह देखेगी कि क्या कोई बल्लेबाज गेंद डालने से पहले बल्लेबाज़ी कर रहा है और हर बार बल्लेबाज़ ऐसा करने पर उस गेंद के रन को रोक देता है! इस प्रकार, समता को फिर से बहाल किया जाएगा जहां तक सामने की रेखा का संबंध है।

भारतीय स्पिनर ने पिछले साल आईपीएल में ‘मांकडिंग’ के माध्यम से राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को आउट किया था। इसके बाद यह नियम क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बन गया था। अश्विन तब किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान थे। बटलर अच्छा खेल रहे थे तभी अश्विन ने उन्हें आऊट करवा दिया। 

अश्विन ने कहा- यदि गैर-स्ट्राइकर 2 फीट क्रीज से निकल जाता है और दो रन लेता है तो उसे स्ट्राइक पर रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सेट बल्लेबाज अगर स्ट्राइक पर आया तो मुझे अगली गेंद पर 4 या 6 का नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर नॉन स्ट्राइकर होगा तो मुझे 1 रन या डॉट बॉल की संभावना अधिक दिखेगी। इससे बल्लेबाज नियम मानने के लिए बाध्य होंगे।

बता दें कि 33 वर्षीय अश्विन ने अब तक 71 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 25.43 की औसत से 365 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने भारत के लिए क्रमश: 150 और 52 विकेट लेने के लिए 111 एकदिवसीय और 46 टी-20 आई भी खेले हैं। अश्विन को आखिरी बार इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान देखा गया था। वह यूएई में 19 सितंबर से शुरू होने पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने उतरेंगे।

Jasmeet