रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शुभमन गिल दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर, ऐसी होगी प्लेइंग-11

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 08:06 PM (IST)

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। इसमें चोटिल रविंद्र जडेजा के अलावा अक्षर पटेल, शुभमन गिल और राहुल चाहर को जगह नहीं दी गई है। अक्षर का न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बढिय़ा प्रदर्शन रहा था। लेकिन बीसीसीआई ने द. अफ्रीका की तेज पिचों पर अश्विन पर ही भरोसा जताया है। अश्विन अपने बल्लेबाजी के कारण भी जडेजा और अक्षर पर भारी पड़े हैं। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में शून्य पर आऊट होना सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को भारी पड़ गया। हालांकि गिल ने वापसी कर मुंबई टेस्ट में उपयोगी पारियां खेली थीं। लेकिन उनकी जगह ओपनिंग क्रम पर मयंक अग्रवाल को तरजीह दी गई है। मयंक ने शतक लगाया था जिस कारण चयनकर्ताओं ने उनपर एक बार फिर से भरोसा जताया है। 

रहाणे के हाथ से निकली उप-कप्तानी
भले ही बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए खराब फॉर्म में चल रहे अजिंक्या रहाणे पर भरोसा जताया है लेकिन उन्हें एक झटका भी दे दिया है। कानपुर टेस्ट में कप्तानी करने वाले अजिंक्य रहाणे अब टेस्ट में टीम इंडिया की उपकप्तानी नहीं करेंगे। उनकी जगह पर रोहित शर्मा को यह कार्यभार सौंपा गया है। रोहित टी-20 के बाद अब वनडे की भी कप्तानी करेंगे। बीसीसीआई ने द. अफ्रीका दौरे के लिए उन्हें यह विशेष जिम्मेदारी दी।

टेस्ट में ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

टेस्ट सीरीज 
26-30 दिसंबर 2021 : पहला टेस्ट बनाम भारत, सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन
03-07 जनवरी 2022 : दूसरा टेस्ट बनाम भारत, इंपीरियल वांडरर्स, जोहान्सबर्ग
11-15 जनवरी 2022 : तीसरा टेस्ट बनाम भारत, न्यूलैंड्स, केप टाउन

Content Writer

Jasmeet