विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने से वाकई हैरानी हुई : रिकी पोंटिंग

punjabkesari.in Monday, Jan 31, 2022 - 12:22 PM (IST)

दुबई : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा है कि विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले से वह वास्तव में हैरान हैं। इस महीने की शुरुआत में कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से श्रृंखला हार के बाद भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पद छोड़ा। पिछले साल इस 33 वर्षीय ने टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में भी इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया था। 

आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट ने पोंटिंग के हवाले से कहा कि हां, इसने वास्तव में मुझे आश्चर्यचकित कर दिया। शायद इसका मुख्य कारण यह है कि आईपीएल के पहले भाग (2021) के दौरान विराट के साथ मेरी बातचीत और अच्छी पकड़ थी, इससे पहले कि यह स्थगित हो गया। वह तब हटने की बात कर रहा था। (कप्तानी से) सफेद गेंद के क्रिकेट से और टेस्ट मैच के कप्तान बने रहने के लिए वह कितना भावुक था। वह उस नौकरी और उस पद को बहुत प्यार करता था और उसे संजोता था। जाहिर है, भारतीय टेस्ट टीम ने उनके नेतृत्व में बहुत कुछ हासिल किया। जब मैंने इसे सुना, तो मैं वास्तव में हैरान था। 

पोंटिंग ने कहा कि आपको उसे केवल एक घंटे के खेल के लिए मैदान पर देखना होगा ताकि यह महसूस किया जा सके कि वह उस नौकरी और भूमिका के बारे में कितना भावुक है और वह कितना जीतना चाहता है और वह भारतीय क्रिकेट के लिए कितना अच्छा चाहता है। मैं चौंक गया था लेकिन फिर मैंने अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू कर दिया, यहां तक ​​​​कि कप्तान के रूप में अपना समय भी। मैंने रिकॉर्ड पर जाकर कहा कि मुझे लगता है कि शायद मुझे लगता है कि मैंने कुछ साल अधिक समय तक खेला, मुझे लगता है कि मेरे पास हो सकता है मुझे जितना होना चाहिए था उससे अधिक समय तक कप्तान रहा। 

किसी अन्य भारतीय कप्तान ने विराट कोहली से अधिक टेस्ट (68) या अधिक मैच (40) में भारत की कप्तानी नहीं की है। उनकी कप्तानी में भारत को 24 में से सिर्फ पांच सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। घर से दूर कोहली के नेतृत्व में भारत ने 44.44 प्रतिशत के साथ 36 मैचों में से 16 मैच जीते जो कम से कम 10 मैचों में अपनी टीम का नेतृत्व करने वाले भारतीय या एशियाई कप्तान के लिए सबसे अधिक है। 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा कि तो मुझे लगता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कप्तानों और यहां तक ​​​​कि कोचों के लिए संभावित रूप से एक शेल्फ-लाइफ है। विराट अब करीब सात साल से है। अगर दुनिया में कोई ऐसा देश है जो कप्तान के लिए सबसे कठिन है तो शायद यह भारत है क्योंकि यह खेल लोकप्रिय है और भारतीय क्रिकेट टीम की किस्मत देखना हर भारतीय को कितना पसंद है, चाहे वे अच्छे हों या बुरे। आप उन सभी चीजों को तौलते हैं। 

पोंटिंग ने कहा, "यह हमारे लिए भारत की तुलना में अधिक चौंकाने वाली उपलब्धि थी। जब मैंने पदभार संभाला तो मैंने एक ऐसी टीम को संभाला, जिसने लंबे समय तक विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा बनाया था। अगर आप विराट से पहले भारत के बारे में सोचते हैं तो यह घर पर बहुत सारे खेल जीतने के बारे में था और विदेशों में ज्यादा नहीं जीतना था। वह बात सबसे ज्यादा सुधार भारत द्वारा विदेशों में कुछ और मैच जीतने में हुआ था और यह एक ऐसी चीज है जिस पर उन्हें और पूरे भारतीय क्रिकेट को वास्तव में गर्व होना चाहिए। 

कोहली के बारे में आगे बात करते हुए पोंटिंग ने कहा कि दूसरी बात यह है कि जब विराट ने पदभार संभाला था तब बीसीसीआई द्वारा टेस्ट क्रिकेट पर वास्तव में ध्यान केंद्रित किया गया था और मुझे लगता है कि इसमें से बहुत कुछ उनसे भी आया है - अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए टेस्ट क्रिकेट और घर और बाहर अधिक मैच जीतना। उन्होंने कहा, कप्तान के रूप में उनके टेस्ट रिकॉर्ड को देखते हुए वह इस भूमिका से बहुत दूर जा सकते हैं जो उन्होंने हासिल किया है उस पर उन्हें बहुत गर्व है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News