नॉकआउट से पहले टूटा विश्वकप में पेनल्टी का 16 साल पुराना रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 05:57 PM (IST)

मॉस्कोः रूस में चल रहे फीफा विश्वकप में पहली बार इस्तेमाल की जा रही वीडियो रेफरल तकनीक (वार) का इस कदर फायदा हुआ है कि टूर्नामेंट में नॉकआउट चरण से पहले ही सर्वाधिक पेनल्टी का 16 साल पुराना रिकाॅर्ड टूट गया।  

जापान और दक्षिण कोरिया में संयुक्त रूप से 2002 में आयोजित हुए विश्वकप में 18 पेनल्टी का विश्व रिकाॅर्ड बना था लेकिन 21वें विश्वकप में नॉकआउट दौर खत्म होने से काफी पहले ही 20 पेनल्टी का रिकार्ड बन चुका है।
 

टूर्नामेंट में सोमवार को सउदी अरब के लिये सलमान अल फराज की मिस्र के खिलाफ 39वें मिनट में पेनल्टी ने 2002 के रिकार्ड की बराबरी कर ली थी और पुर्तगाल तथा ईरान के बीच मैच में मिली दो पेनल्टी ने इस रिकार्ड को तोड़ डाला।  


पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हालांकि 51वें मिनट में मिली पेनल्टी बेकार की जबकि ईरान के करीम अंसारीफर्द ने इंजरी समय में मिली पेनल्टी पर अपनी टीम के लिये बराबरी दिलाने वाला गोल दागा। 

पुर्तगाल और ईरान का मैच 1-1 से बराबर रहा। एशिया की दो टीमें सउदी अरब और ईरान इन मुकाबलों के बाद विश्वकप से बाहर हो गईं। इससे चार वर्ष पहले ब्राजील में हुये विश्वकप में पूरे टूर्नामेंट में 13 पेनल्टी दी गयी थीं। लेकिन वार तकनीक के इस्तेमाल से रूस में पेनल्टी के मामले में स्थिति अलग हो गयी है।

Punjab Kesari