UAE में हो सकते हैं IPL के बचे हुए 31 मैच, जानें कब शुरू हो सकता है टूर्नामेंट

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 02:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : खिलाड़ियों के बायो बबल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद विश्व की मशहूर टी20 लीग्स में से एक इंडियन प्रीमियर लीग को 4 मई को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद से ही इसकी बहाली पर काम किया जा रहा है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा इस साल सितंबर-अक्टूबर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के शेष सत्र आयोजित करने की संभावना है। एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, टूर्नामेंट के दूसरे चरण की मेजबानी यूएई द्वारा किए जाने की संभावना है।  

बीसीसीआई 29 मई को आगामी विशेष आम बैठक में आयोजन स्थल और विंडो (समय) पर अंतिम फैसला करेगा। बीसीसीआई इंग्लैंड एंड वैल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के मौजूदा कार्यक्रम में बदलाव करने का अनुरोध कर सकता है। भारत और इंग्लैंड 4 अगस्त से शुरू होने वाले 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे जो 14 सितंबर को समाप्त होगी। 

दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच 9 दिन का अंतर है। बीसीसीआई ईसीबी से 4 दिनों के अंतराल को कम करने और श्रृंखला को पहले समाप्त करने का अनुरोध कर सकता है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक इस मामले में इंग्लैंडके साथ चर्चा नहीं की है। सूत्रों के हवाले से एक मीडिया हाउस ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, अगर उस अंतर को घटाकर 4 किया जाता है तो बीसीसीआई के पास 5 अतिरिक्त दिन के उपयोग के लिए होंगे। 

यदि इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ के शेड्यूल में बदलाव नहीं करता तो भी बीसीसीआई के पास नॉकआउट सहित IPL 2021 सीजन के शेष 31 मैचों के संचालन के लिए 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच 30 दिनों का समय उपलब्ध होगा। सूत्रों ने संकेत दिया कि टूर्नामेंट के समापन के लिए बीसीसीआई के लिए एक महीने का समय पर्याप्त होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर हम उन अतिरिक्त दिनों को भारत-इंग्लैंड के कार्यक्रम से निकाल सकते हैं तो यह समय बच जाता है। यदि नहीं, तो इन 30 दिनों के भीतर, भारतीय टीम और अंग्रेजी क्रिकेटरों के लिए एक पूरा दिन अलग रखना होगा। 

यूके से यूएई की यात्रा के लिए, पांच दिन अलग रखना होगा। इससे बीसीसीआई के पास 27 मैचों के समापन के लिए 24 दिनों का समय होगा। इस विंडो में 4 सप्ताह उपलब्ध हैं जिसका अर्थ है कि कुल 4 शनिवार और 4 रविवार डबल हेडर, जिसमें 16 मैच हो सकते हैं। इससे बीसीसीआई के पास 19 दिनों में होने वाले 11 मैच होंगे। यह एक सप्ताह अतिरिक्त है। 

हालांकि, अगर ईसीबी पहले और दूसरे टेस्ट के बीच के अंतर को कम करने के लिए सहमत होता है, तो पांच दिनों का उपयोग टी20 विश्व कप से पहले कुशन के रूप में किया जा सकता है जो 18 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। सूत्रों के अनुसार वर्तमान में टी20 विश्व कप भारत में आयोजित होने के उम्मीद है क्योंकि बीसीसीआई ने अभी उम्मीदों को नहीं छोड़ी है। हालांकि अंतिम फैसला भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को देखकर ही लिया जाएगा जिसमें आईसीसी का सहमत होना भी शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News