यह खिलाड़ी मजाक के चक्कर में खुद पर करवा बैठा जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 05:50 PM (IST)

नई दिल्ली: अक्सर क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ी दर्शकों को हंसाने और उन्हें एंटरटेन करने के लिए काफी कुछ करते हैं लेकिन इस खिलाड़ी को थोड़ा फनी होना महंगा पड़ गया। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में एक घरेलू टूर्नामेंट JLT खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में एक खिलाड़ी को मैदान पर विकेटकीपर के ग्लब्स पहनना मंहगा पड़ गया। जिसके बाद मैदानी अंपायर ने इस पर कड़ा एक्शन लेते हुए टीम के खिलाफ पांच रन की पेनल्टी लगा दी। 
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैथ्यू रेनशॉ स्लिप में फील्डिंग कर रहे थे। इस दौरान बल्लेबाज ने शॉट खेला और वह रन लेने के लिए दौड़ पड़ा। विकेट कीपिंग कर रहे जिमी प्रीसन ने गेंद का पीछा किया लेकिन तब तक अचानक उनका ग्लब्स निकल गया। वहीं स्लिप पर खड़े मैथ्यू रेनशॉ ने ग्लब्स उठाकर खुद पहन लिया और जब विकेट कीपर ने गेंद फेंकी तो उन्होंने वही ग्लब्स पहनकर गेंद को पकड़ लिया। इस दौरान मैदानी अंपायर ने तुंरत इस गलती को भांप लिया और टीम के खिलाफ पांच की पेनल्टी लगा दी।

बता दें कि क्रिकेट रूल 27.1 के अनुसार मैदान पर एक ही खिलाड़ी (विकेटकीपर) को ग्लब्स पहनने की अनुमति होगी। विकेटकीपर के अलावा मैदान पर मौजूद अन्य कोई खिलाड़ी ग्लब्स नहीं पहन सकता है। अंपायर ने इसी नियम का हवाला देते हुए कुइन्सलैंड के खिलाफ पांच रन का जुर्माना लगा दिया।
हालांकि रेनशॉ को आईसीसी के इस नियम के बारे में पता नहीं था। उन्होंने क्रिकेट वेबसाइट को बताया, 'विकेटकीपर ग्लब्स मेरे पास उतारकर गेंद पकड़ने के लिए दौड़े थे। इसपर मैं ग्लब्स पहनकर गेंद पकड़ने की कोशिश करने लगा। मुझे बिल्कुल भी पता नहीं था कि विकेटकीपर के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी का ग्लब्स पहनना क्रिकेट नियमों के खिलाफ है। मुझे लगा की यह थोड़ा फनी होगा। लेकिन अंपायर हमारे पास अाए और उन्होंने कहा कि यह पांच रनों का जुर्माना है।' हालांकि इसके वाबजूद रेनशॉ की टीम ने आसानी से जीत दर्ज कर ली।