हिमाचल प्रदेश की Renuka Singh बनीं आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई महिला खिलाड़ी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 09:36 PM (IST)

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) को 2022 की सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई महिला खिलाड़ी आंका है। आईसीसी ने बुधवार को इसकी घोषणा की। भारत की सबसे नई तेज गेंदबाज रेणुका ने ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैपसी और हमवतन यास्तिका भाटिया को हराकर यह पुरस्कार हासिल किया। रेणुका ने पिछले साल सीमित ओवर क्रिकेट में 29 मैच खेलते हुए कुल 40 विकेट हासिल किए और भारत को दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की कमी को पूरा किया।

गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखने वाली रेणुका ने वनडे क्रिकेट में केवल 14.88 की औसत से 18 विकेट लिए, जिनमें से आठ इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में और सात श्रीलंका के साथ भारत की सीरीज में आए। रेणुका साल भर के सात टी-20 मुकाबलों में 8 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के गले का कांटा साबित हुईं। रेणुका ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने दोनों बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के 11 मैचों में सिर्फ 5.21 की इकॉनमी से 17 विकेट लिए।

रेणुका ने यह पुरस्कार जीतने के बाद कहा कि मेरे लिए राष्ट्रमंडल खेल सबसे यादगार टूर्नामेंट रहा क्योंकि मैं वहां सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज थी। सबसे यादगार मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था क्योंकि उनके साथ खेलने में अलग ही मजा आता है। उसके बाद लॉड्र्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया मुकाबला भी यादगार था क्योंकि हमने वहां साल बाद (वनडे) सीरीज भी जीते थे। 

उन्होंने कहा कि मैं इस पुरस्कार के लिए अपनी मां, सभी कोच और टीम के साथियों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी क्योंकि उनकी वजह से ही मुझे यह सफलता मिली। पिछले 12 महीने से मैं टीम के साथ हूं और सभी कोच एवं खिलाड़ी मेरा समर्थन कर रहे हैं। इसलिए मैं इस सफलता का श्रेय अपने परिवार, कोच और टीम के साथियों को दूंगी।

Content Writer

Jasmeet