रिकी पोंटिंग ने खोला राज, बताया अपनी कप्तानी का सबसे खराब दौर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 04:00 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने अपने कप्तानी में हुए विवादों पर बात करते हुए खुलासा किया कि 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में घटित मंकीगेट प्रकरण उनके कप्तानी का सबसे खराब दौर था। इस सीरिज में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) तथा भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के बीच हुए विवाद को मंकीगेट नाम दिया गया था। उस समय इन दोनों के बीच हुए इस विवाद ने बहुत सुर्खियां बटोरी थी।

रिकी पोंटिंग से जुड़े विवाद 

PunjabKesari,  Harbhajan Singh photo, Andrew Symonds

रिकी पोंटिंग ने कहा कि मंकीगेट प्रकरण की वजह से चीजें खराब होती चली गई, यह विवाद उनकी कप्तानी का सबसे खराब दौर था। इस प्रकरण की वजह से सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी काफी निराश हो गए थे। पोंटिंग ने कहा कि उन्हें एशेज हारने पर भी इतना दुख नहीं हुआ था जितना उन्हें इस विवाद के कारण हुआ था।

एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह विवाद 

PunjabKesari

दरअसल मैच के बाद हरभजन पर साइमंड्स ने नस्लीय दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था। साइमंड्स का आरोप था कि हरभजन ने उन्हें मंकी यानि बंदर कहकर संबोधित किया। हालांकि हरभजन ने साइमंड्स के इन आरोंपो को सिरे से नकार दिया था। लेकिन मैच रेफरी ने हरभजन पर 3 टेस्ट मैचों का बैन लगाया दिया था। रेफरी के इस फैसले ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंधो में दरार पैदा कर दिया था। बीसीसीआई द्वारा फैसले के विरूद्ध कड़ा रूख अपनाने तथा सीरिज को बीच में छोड़ देने की बात करने के कारण इस प्रकरण में आईसीसी को भी हस्तक्षेप करना पड़ा था। आखिरकार हरभजन पर लगे बैन के हटने के बाद ही मामले को शांत किया जा सका था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prince

Recommended News

Related News