ऋषभ पंत ने अपनी सेहत पर साझा किया अपडेट, कई सवालों के दिए जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 04:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के विकेटकीपर ऋषभ पंत का दिसंबर 2022 में एक भयानक कार हादसा हो गया है और अब वह वापसी की राह पर हैं। लेकिन अभी तक उन्हें मैदान में लौटने में काफी समय लगेगा। उन्होंने अपनी फिटनेस पर सकारात्मक अपडेट साझा करते हुए कहा, 'मैं अब काफी बेहतर हूं और अच्छी प्रगति कर रहा हूं।' 30 दिसंबर 2022 को सुबह लगभग 5.30 बजे 25 वर्षीय पंत चमत्कारिक रूप से बच गए जब उनकी कार दिल्ली-देहरादून राजमार्ग पर एक सड़क के डिवाइडर से टकरा गई और उसमें आग लग गई। हादसा हरिद्वार जिले के मंगलौर और नरसन के बीच हुआ। विशेष बातचीत में पंत ने अपने शीघ्र स्वस्थ होने के लिए मिल रहे समर्थन और शुभकामनाओं को स्वीकार किया और कहा कि वह इस यात्रा में आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हैं।  

आपके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना। अब आप कैसे हैं?
पंत : मैं अब काफी बेहतर हूं और ठीक होने के लिए अच्छी प्रगति कर रहा हूं। उम्मीद है कि ईश्वर की कृपा और मेडिकल टीम के सहयोग से मैं जल्द ही पूरी तरह फिट हो जाऊंगा।

आपको एक जानलेवा दुर्घटना का सामना करना पड़ा। क्या आप मानते हैं कि उसके बाद आपका जीवन आपके लिए (सकारात्मक रूप से) बदल गया है? यहां से एक नई पारी की तरह! 
पंत : मेरे लिए यह कहना मुश्किल है कि मेरे आसपास सब कुछ सकारात्मक या नकारात्मक हो गया है। हालांकि, मुझे इस पर एक नया दृष्टिकोण मिला है कि मैं अब अपने जीवन को कैसे देखता हूं। आज मैं जिस चीज को महत्व देता हूं वह है अपने जीवन का पूरी तरह से आनंद लेना और इसमें वे छोटी-छोटी चीजें शामिल हैं जिन्हें हम अपनी दिनचर्या में नजरअंदाज कर देते हैं। आज हर कोई कुछ खास हासिल करने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है लेकिन हम उन छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेना भूल गए हैं जो हमें हर दिन खुशी देती हैं।

विशेष रूप से दुर्घटना के बाद मुझे हर दिन अपने दांतों को ब्रश करने के साथ-साथ धूप में बैठने में भी खुशी मिली है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते समय, ऐसा लगता है जैसे हमने जीवन में नियमित चीजों को महत्व नहीं दिया है। मेरा सबसे बड़ा अहसास और संदेश यह होगा कि हर दिन धन्य महसूस करना भी एक आशीर्वाद है, और यही वह मानसिकता है जिसे मैंने अपने एक्सिडेंट के बाद से अपनाया है और हर पल का आनंद लेने में सक्षम होना जो मेरे रास्ते में आता है, यह मेरे लिए एक सीख है। 

क्रिकेट का सीजन चल रहा है, आप इसे कितना मिस कर रहे हैं?
पंत : मुझे लगता है कि यह कहना मुश्किल है कि मैं क्रिकेट को कितना मिस करता हूं क्योंकि मेरा जीवन सचमुच इसके चारों ओर घूमता है, लेकिन मैं अब अपने पैरों पर वापस खड़े होने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और मैं वह करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है, क्रिकेट खेलना।

अभी आपकी दिनचर्या क्या है? तुम अपना दिन कैसे बिताते हो?
पंत : मैं अपने डेली रूटीन को शेड्यूल के हिसाब से फॉलो करने की कोशिश करता हूं। मैं सुबह उठता हूं और फिर अपने फिजियोथेरेपिस्ट के साथ दिन का पहला फिजियोथेरेपी सत्र लेता हूं। इसके बाद मैं दूसरे सत्र के लिए खुद को तरोताजा करने के लिए थोड़ा आराम और समय लेता हूं। मैं अपना दूसरा सत्र जल्द ही शुरू करता हूं और मैं कितना दर्द सह सकता हूं, इसके अनुसार प्रशिक्षण लेता हूं, खासकर पहले कठिन सत्र के बाद। 
दिन समाप्त होने से पहले मेरे पास शाम को फिजियोथेरेपी का तीसरा सत्र होता है, हालांकि मेरे पास मेरे दैनिक फल और तरल पदार्थ हैं। मैं कुछ देर धूप में बैठने की कोशिश करता हूं, और यह प्रक्रिया तब तक चलती रहेगी जब तक मैं फिर से ठीक से चलने लायक नहीं हो जाता। 

आपके प्रशंसकों ने टेस्ट सीरीज में आपको मिस किया और आईपीएल में भी करेंगे। उनके लिए कोई संदेश? 
पंत : मैं खुश और बेहद आभारी हूं कि मेरे आसपास इतने सारे शुभचिंतक हैं और ऐसे लोग हैं जो हमेशा मेरा भला चाहते हैं। हालांकि मेरे प्रशंसकों के लिए मेरा संदेश यही होगा कि भारतीय टीम और दिल्ली कैपिटल्स को सपोर्ट करते रहें। अपना प्यार भेजते रहें और मैं जल्द ही फिर से सबको खुश करने के लिए वापस आऊंगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News