MMA में डैब्यू पर बोली ऋतू फोगाट, बनना है विश्व चैंपियन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 06:59 PM (IST)

बीजिंग : पहलवानी के बाद अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उतरने जा रही भारत की स्टार पहलवान ऋतू फोगाट का लक्ष्य इस खेल में विश्व चैंपियन बनना है। ऋतू मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपना आगाज 16 नवंबर को वन चैंपियनशिप की ऐज ऑफ ड्रैगन्स प्रतिस्पर्धा में करेंगी और उनका मुकाबला दक्षिण कोरिया की नाम ही किम से होना है। ऋतू समेत इसमें भाग लेने वाले सारे प्रतियोगी चीन की राजधानी बीजिंग में पहुंच चुके हैं। ऋतू अपनी प्रतिद्वंद्वी से पहली बार रूबरू हुईं।

मैंने नए खेल में अपना पूरा दिल लगाया


पेशेवर एमएमए में अपने प्रथम मुकाबले से पहले 25 वर्षीय ऋतू फोगाट कहा- इस खेल में आने का मेरा एक ही मकसद है मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में विश्व चैंपियन बनना। अभी मैं जो भी कर रही हूं वह मुझे उसी दिशा में ले जा रहा है। मैंने इस नए खेल में अपना पूरा दिल लगा दिया है। मैं एमएमए में वल्र्ड टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने के लिए लड़ूंगी। इस खेल में मैं अपने देश की प्रतिनिधित्व कर रही हूं। यह मेरे लिए एक गर्व की बात है।

राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में जीत चुकी हैं स्वर्ण


ऋतू ने पहले भी भारत के लिए कुश्ती में काफी सारे सम्मान अर्जित किये हैं। राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता, विश्व अंडर-23 कुश्ती में रजत पदक और एशियाई कुश्ती में कांस्य पदक हासिल किया। वह कई बार भारतीय कुश्ती प्रतियोगिता में चैंपियन रह चुकी हैं। 

ऋतू के परिवार पर बनी है बॉलीवुड फिल्म


ऋतू भारतीय खेल में प्रसिद्ध फोगाट परिवार आती हैं जिनकी कहानी बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दंगल में दर्शाई गई थी। उनके पिता महावीर सिंह फोगाट एक जाने माने पहलवान और कुश्ती के प्रशिक्षक हैं और उनकी बहनें गीता, बबिता और संगीता कुश्ती में चैंपियन रह चुकी हैं। ऋतू अपने परिवार की पहली ऐसी सदस्य हैं जो एक खेल में महारत हासिल कर दूसरे खेल में कूद पड़ी हैं।

मैंने बाउट के लिए की है बहुत अच्छी तैयारी


ऋतू बोलीं- मैं भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के लिए विश्व स्तर पर सफलता पाना चाहती हूं। दुनिया के सामने अपने देश की संस्कृति और इतिहास का सम्मान करना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे पहले मुझे जीत हासिल करना होगा। मैंने उस बाउट के लिए बहुत अच्छी तैयारी की है। पर यह मेरी पहली लड़ाई है, इससे मुझे पता चलेगा कि आगे क्या करना है।

प्रशिक्षक ने कहा- ऋतू ने की है प्रगति


सिंगापुर के इवॉल्व एमएमए में ऋतू के बॉक्सिंग कोच हैं जबकि पूर्व विश्व चैंपियन ड्राईयान फ्रांसिस्को और जू-जुत्सु प्रशिक्षक हैं विश्व चैंपियन तेको शिंजातो। दोनों का मानना है कि ऋतू ने पिछले महीनों में फाइटर के तौर पर काफी प्रगति की है।

Jasmeet