रोड टू मेल्टवाटर शतरंज – गुकेश और आरोण्यक में होगा ख़िताबी मुक़ाबला

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 06:02 PM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) चैम्पियन चैस टूर के इंडियन ओपन मे जगह बनाने के लिए भारत के युवा ग्रांड मास्टरों के बीच रोड टू मेल्टवाटर शतरंज के ख़िताबी मुक़ाबले मे दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रांड मास्टर डी गुकेश और बंगाल के इंटरनेशनल मास्टर आरोण्यक घोष आपस में मुक़ाबला खेलेंगे ।

सेमी फाइनल मे एसएल नारायनन को पराजित करते हुए गुकेश नें फाइनल में जगह बनाई । हालांकि दोनों के बीच हुए इस मुक़ाबले में गुकेश को पहले मैच में काले मोहरो से कारो कान डिफेंस में 81 चालों के मैराथन मुक़ाबले में हार का सामना करना पड़ा पर दूसरे मैच में गुकेश नें लंदन सिस्टम में 51 चालों में बेहतरीन जीत के साथ वापसी की और स्कोर 1-1 कर दिया । इसके बाद हुए टाईब्रेक आर्मागोदेन मुक़ाबले में काले मोहरो से कारो कान ओपेनिंग में शानदार खेल से 37 चालों में मुक़ाबला जीत 2-1 के स्कोर से फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

वहीं खिताब के प्रबल दावेदार अर्जुन एरिगासी को आरोण्यक घोष नें पराजित करते हुए चौंका दिया । दोनों के  बीच पहला मैच ड्रॉ रहा जबकि दूसरे मैच में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए आरोण्यक घोष नें इंग्लिश ओपेनिंग में 36 चालों में बाजी जीत 1.5-0.5 के स्कोर से फाइनल में प्रवेश कर लिया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Recommended News

Related News