फेडरर की वर्ल्ड टूर में विजयी शुरूआत

punjabkesari.in Monday, Nov 13, 2017 - 04:12 PM (IST)

लंदन: स्विस मास्टर रोजर फेडरर ने वर्ष के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में विजयी शुरूआत करते हुए पदार्पण कर रहे अमरीकी के जैक सॉक को पहले ही दौर के मुकाबले में 6-4 7-6 से हरा दिया।  36 वर्षीय फेडरर को हालांकि सॉक ने थोड़ा परेशान जरूर किया लेकिन अनुभवी खिलाड़ी अंतत: विजयी रहे। पेरिस मास्टर्स में खिताब जीतने की बदौलत ही अमरीकी टेनिस खिलाड़ी ने प्रतिष्ठित एटीपी फाइनल्स में पहली बार क्वालीफाई किया था।  

स्विस मास्टर ने बेहतरीन बैकहैंड शॉर्ट्स लगाकर 25 वर्षीय खिलाड़ी से आसानी से पहला सेट जीता लेकिन दूसरे सेट में उन्हें पसीना बहाना पड़ा। फेडरर वर्ष 1970 के बाद से एटीपी फाइनल्स में क्वालीफाई करने वाले सबसे उम्रदराका खिलाड़ी हैं। उन्होंने दूसरे सेट में 3-3 और 4-4 पर स्कोर बराबर किया। दूसरे सेट में सॉक ने वापसी के लिए काफी अच्छा खेल दिखाया लेकिन फेडरर ने 32 में से 29 अंक जीते और सेट तथा मैच अपने नाम कर लिया।  इस वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन जीतने वाले फेडरर ने खिताबों की संख्या 19 तक पहुंचा दी है। 

वर्ष 2016 में जांघ की चोट के कारण छह महीने तक बाहर रहे फेडरर ने कहा कि टूर्नामेंट में पहला मैच जीतना हमेशा ही मुश्किल होता है। मैंने अच्छी शुरूआत की है और उम्मीद है कि आगे के मैचों में ज्यादा खुलकर प्रदर्शन कर सकूंगा। फेडरर ने कहा कि दूसरा सेट मेरे लिए मुश्किल भरा था। मैंने टाईब्रेकर में कुछ मौके गंवाए और मैच किसी भी दिशा में जा सकता था। लेकिन आखिर में कुछ डबल फाल्ट और गलतियों से सॉक ने मुझे जीतने में मदद कर दी। फेडरर के मैच के बाद स्पेन के राफेल नडाल को वर्ष के नंबर एक खिलाड़ी के तौर पर बने रहने के लिए सम्मानित भी किया।