फेडरर को लारेस पुरस्कार में मिले दो नामांकन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 17, 2018 - 09:56 AM (IST)

मोनाको:  टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को 27 फरवरी को दिए जाने वाले 2018 लारेस विश्व खेल पुरस्कार की दो श्रेणियों में नामांकण मिला है। खेलों का ऑस्कर पुरस्कार कहे जाने वाले इस सम्मान के लिए खिलाड़ियों का चयन विश्व भर के खेल पत्रकारों के मतदान से होगा। घुटने की चोट से वापसी करने के बाद फेडरर ने पिछले साल अपना 5वां ऑस्ट्रेलियाई ओपन और 8वां विंबलडन खिताब जीता जिससे उन्हें लारेस के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और साल के वापसी करने वाले खिलाड़ी के वर्ग में नामंकित किया गया है।  

फेडरर इस खिताब को 4 बार जीत चुके हैं और एक अन्य खिताब उन्हें इस खिताब को सबसे ज्यादा बार जीतने वाला खिलाड़ी बना सकता है। साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी शामिल हैं। उनकी टीम रीयाल मैड्रिड को भी साल की सर्वश्रेष्ठ टीम के वर्ग में नामांकन मिला है। खिताब के दावेदार खिलाडिय़ों के सूची में 10000 और 5000 मीटर दौड़ के विश्व चैम्पियन मो फराह, 4 बार के टूर डि फ्रांस के विजेता क्रीस फ्रूमे, 4 बार के फार्मूला वन विजेता लुईस हैमिल्टन और फ्रांस तथा अमेरिकी ओपन के विजेता राफेल नडाल भी शामिल हैं। 

महिला खिलाडिय़ों की खिताबी दौड़ में विंबलडन चैम्पियन गार्बाइन मुगुरुजा, 800 मीटर दौड़ में तीन बार की चैम्पियन कास्टर सेमेन्या, ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता सेरेना विलियम्स, 16 बार की विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की पदक विजेता एलिसन फेलिक्स, 19 साल की तैराक केटी लेडेस्की और विश्व स्की चैम्पियप मिकाइला शिफरीन शामिल हैं।