पूर्व क्रिकेटर की तीखी बात- रोहित बतौर ओपनर हैं फेल, विराट टेस्ट टीम के कप्तान क्यों नहीं ?

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2023 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्ली (भारत) : दक्षिण अफ्रीका से पहले टेस्ट में बड़ी हार के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुब्रमण्यम बद्रीनाथ ने सवाल उठाया है कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली महान रिकॉर्ड के बावजूद लंबे प्रारूप में टीम का नेतृत्व क्यों नहीं कर रहे। उन्होंने कहा कि रोहित विदेशी परिस्थितियों में एक सिद्ध सलामी बल्लेबाज नहीं हैं। भारतीय टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट महज तीन दिन के अंदर पारी और 32 रन से गंवा दिया था। भारत 1992-93 के बाद से दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है।

 

 

बहरहाल, सुब्रमण्यम बद्रीनाथ ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा- ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ के बाद उन्होंने टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा जीत दर्ज की है। कोहली का एक टेस्ट लीडर के रूप में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने एक कप्तान के रूप में 52+ की औसत के साथ 5000 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 68 टेस्ट में 40 जीत और 17 हार दर्ज की है। उन्होंने हमें ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में जबरदस्त जीत दिलाई। एक कप्तान के रूप में उनका जीत प्रतिशत 58 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने एक कप्तान के रूप में भारत को ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीत और इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका में कई यादगार टेस्ट और श्रृंखला जीत दिलाई है।

 

 


बद्रीनाथ ने कहा कि वह (विराट) टेस्ट टीम के कप्तान क्यों नहीं हैं? मैं यह वाजिब सवाल उठाना चाहता हूं। वह एक बेहतर टेस्ट बल्लेबाज हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कोई तुलना नहीं है। टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से वह एक बड़े खिलाड़ी हैं। उन्होंने हर जगह रन बनाए हैं। वह अग्रणी और कमजोर खिलाड़ी क्यों नहीं है? जहां तक ​​मेरा सवाल है, एक कमजोर खिलाड़ी जो अभी तक सलामी बल्लेबाज के तौर पर साबित नहीं हुआ है। हम उस पर विचार कर सकते हैं। मुझे लगता है कि रोहित शर्मा भारत के बाहर खुद को ओपनर के तौर पर साबित नहीं कर पाए हैं. वह वहां क्यों है?

 

 


बता दें कि रोहित का टेस्ट रिकॉर्ड अच्छा है। उन्होंने 53 टेस्ट मैचों की 90 पारियों में 45.45 की औसत से 10 शतक और 16 अर्द्धशतक के साथ 3,682 रन बनाए हैं। लेकिन सेना देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका) में, जहां भारत ऐतिहासिक रूप से कमजोर रहा है, उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। इन देशों में 21 टेस्ट मैचों की 42 पारियों में रोहित ने 30.30 की औसत से 1,182 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और छह अर्द्धशतक शामिल हैं।

Content Writer

Jasmeet