SA vs IND : केपटाऊन में जीत दर्ज करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने रोहित शर्मा, कही यह बात

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2024 - 07:56 PM (IST)

केपटाउन : रोहित शर्मा के चेहरे पर भारत के दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाने का दर्द साफ झलक रहा था लेकिन कप्तान ने कहा कि वे गुरुवार को यहां दूसरे टेस्ट में मिली 7 विकेट की जीत पर गर्व महसूस करेंगे। भारत ने सेंचुरियन में श्रृंखला के शुरूआती मैच में पारी और 32 रन से हार के बाद शानदार वापसी की और 5 सत्र के अंदर दूसरे टेस्ट में जीत से 2 मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कराई।

 

रोहित ने मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि जब आप दुनिया के इस हिस्से में आते हो तो यहां हमेशा ही मुश्किल होती है लेकिन भारत के बाहर हमें अपने प्रदर्शन पर गर्व है। दक्षिण अफ्रीका हमेशा हमारे लिए चुनौती पेश करता है और यहां आकर जीत हासिल करके हम गर्व महसूस कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम श्रृंखला जीतना पसंद करते। हमने बहुत अच्छी वापसी की, विशेषकर हमारे गेंदबाजों ने। हमारी कुछ योजनायें थीं और खिलाड़ियों को इनका फायदा मिला।

 


रोहित ने कहा कि हम जानते थे कि यह मैच छोटा होगा, हम जानते थे कि रन मायने रखेंगे इसलिए पहली पारी की बढ़त हासिल करना बहुत ही महत्वपूर्ण था। सेंचुरियन में खराब प्रदर्शन के बाद शानदार वापसी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह बड़ी उपलब्धि है, लेकिन हमने जो गलतियां की हैं, उनसे सीख लेनी होगी।

 


कप्तान ने कहा कि गेंदबाजों को गेंद को सही लाइन एवं लेंथ पर ही डालनी होगी और गेंदबाजों को इसका फायदा मिला। हमने 100 रन की बढ़त हासिल की लेकिन अंतिम 6 विकेट (बिना रन जोड़े) गंवाना अच्छा नहीं था। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 15 रन देकर 6 विकेट झटककर पहले दिन के पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को 55 रन पर ढेर कर दिया जिससे सीरीज बराबर करने वाली जीत की लय बनी।

 


रोहित ने कहा कि सिराज का स्पैल ऐसा था जो आपको अकसर देखने को नहीं मिलता। हमने इसे सरल रखा और पिच ने हमारे लिए बाकी काम कर दिया। सिराज और बुमराह को श्रेय दिया जाना चाहिए और मुकेश और प्रसिद्ध को भी जिन्होंने जितना हो सके, उनका सहयोग किया। जब उनसे डीन एल्गर के विदाई टेस्ट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका का इतना महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। हमने उसका विकेट लेने के बारे में बात की थी कि उसे कैसे जल्दी आउट किया जाए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए जो किया है, हम उसकी सराहना करते हैं। उनका करियर शानदार रहा, आगे के लिए शुभकामनाएं।

Content Writer

Jasmeet