बिश्नोई को आखिरी ओवर देने पर बोले कोच द्रविड़- यह फैसला रोहित ने अंतरात्मा की आवाज सुनकर लिया

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2024 - 10:37 PM (IST)

बेंगलुरु : भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड ने कहा कि रोहित शर्मा प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने कल दूसरे सुपर ओवर में अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनते हुए रवि बिश्नोई के साथ जाने का साहसिक निर्णय लिया जो सही साबित हुआ। मैच के बाद द्रविड़ ने कहा कि मुझे लगता है कि रोहित ने अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनी। शायद उन्होंने यह सोचा होगा कि स्पिनर के दो विकेट लेने की संभावना अधिक है। एक ओवर में 12 रन बनाना मुश्किल नहीं होता। विशेषकर जिस तरह की जानदार शॉट लगाने क्षमता अफगानिस्तान के पास है, उसे देखते हुए तो वह आसानी से इस लक्ष्य तक पहुंच जाते। अफगानिस्तान को रोकने का एकमात्र रास्ता यही था कि उनके दोनों विकेट निकाले जाएं।

 

 

द्रविड ने कहा कि उन्होंने आज यह दिखाया कि वह किस तरह के खिलाड़ी हैं। हम 22 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा चुके थे। ड्रिंक्स के दौरान जब मैं स्वयं भी मैदान के अंदर गया तो यही चर्चा हुई थी कि हमें सकारात्मक रहना है। जाहिर तौर पर आप गेम को गति देने के इरादे से मैदान में जाते हैं लेकिन कई बार ऐसे क्षण भी आते हैं जब आपको अपने पैर कुछ समय के लिए पीछे खींचने होते हैं। लेकिन आप इस मैदान पर अधिक देर तक रक्षात्मक रह भी नहीं सकते। क्योंकि आपको पता है कि इस मैदान पर एक बड़े स्कोर की दरकार होती है। जिस तरह से पारी के अंत में बड़े शॉट्स उन्होंने लगाए वह वाकई देखने लायक थे।

 


उन्होंने कहा कि हम इस पर काफी समय से चर्चा करते आ रहे हैं कि कैसे स्क्वायर ऑफ द विकेट रन बटोरे जाएं और इसके लिए स्वीप और रिवर्स स्वीप का उपयोग करें और साथ ही उसका अभ्यास भी। कभी आपको अच्छी स्पिन गेंदबाजी का भी सामना करना पड़ता है। कैस अहमद को शुरुआत में काफी स्पिन भी प्राप्त हो रही थी और ऐसी स्थिति में रोहित के लिए डाउन द ग्राउंड जाकर खेलना मुश्किल होता, इसलिए बाउंड्री के स्क्वायर हिस्सों में खेलने एक होशियारी वाला निर्णय था।

 


द्रविड़ ने रिंकू की प्रशंसा करते हुए कहा कि अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शुरुआती दौर में ही उन्होंने जिस तरह की परिपक्वता दिखाई है वह प्रशंसनीय है। हमने उन्हें पारी के बैक एंड में आकर खेल को समाप्त करते देखा है। आज उन्होंने साझेदारी बनाते और बैक एंड में पारी को फिनिश करता देखना सुखद था। वह अपने स्किल को लेकर पूरी तरह से स्पष्ट हैं, उन्हें अपनी क्षमताओं के बारे में भली भांति पता है और यह भी कि उन्हें किन चीज़ों पर काम करने की जरूरत है। 

 


उन्होंने कहा कि पिछली कुछ श्रृंखला में उन्होंने यह दर्शाया है कि वह बल्ले के साथ क्या कमाल कर सकते हैं। वह निर्भीक हैं, हमेशा स्वयं को शांत रखते हैं। वह अपने गेम प्लान को लेकर काफी स्पष्ट हैं और उन्हें अपनी क्षमताओं की जानकारी है। हमें एक ऐसे खिलाड़ी की तलाश थी जो अंत में गेम को फिनिश कर सके और एक क्लीयर माइंडसर के साथ बल्लेबाजी करे। रिंकू ने वैसा कुछ कर के दिखाया है। वह आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। आपने स्वयं भी देखा कि उन्होंने आईपीएल में किस तरह का खेल खेला और वह उस खेल को यहां भी जारी रखने में सफल हुए हैं।

Content Writer

Jasmeet