फीफा शुरू होने से पहले पुलिस ने लोगों से कहा- खिड़की पर दिखे तो मार सकते हैं गोली

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 02:28 PM (IST)

येकातेरिनबर्गः दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबाल विश्वकप का आगाज 14 जून से रूस की मेजबानी में होने जा रहा है, लेकिन इसके विश्वकप शहर येकातेरिनबर्ग के निवासियों के लिए फीफा टूर्नामेंट जी का जंजाल बन गया है जिसकी सुरक्षा के नाम पर वे अपने ही घरों में नजरबंद होकर रह गए हैं। रूस की मेजबानी में 14 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले फीफा विश्वकप के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, लेकिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के कारण प्रशासन ने विश्वकप मैचों के मेजबान शहरों में स्थानीय नागरिकों के लिये मुश्किलें खड़ी कर दी हैं, इनमें येकातेरिनबर्ग शहर में स्टेडियम के निकट रहने वाले लोगों की स्थिति और भी बदतर है। 


पार्किंग का उपयोग तक करने से रोका
पिछले कई महीनों से ही येकातेरिनबर्ग में फुटबाल स्टेडियम के निकट रहने वाले नागरिकों को मुख्य सड़क, घरों की छज्जों, छतों, घर के मुख्य द्वारों पर खड़े रहने के साथ पार्किंग का उपयोग तक करने से रोक दिया गया है। यहां फुटबाल स्टेडियम रिहायशी इलाके से इतना करीब है कि लोग अपने घरों की खिड़कियों से मैच देख सकते हैं। ऐसे में प्रशासन ने किसी तरह के हमलों की आशंका के चलते स्टेडियम और रिहायशी इलाके के बीच लोहे की तार से विभाजन कर दिया है तथा यहां तीन मीटर ऊंचे अवरोधक और सीसीटीवी कैमरे भी लगा दिए हैं ताकि लोग घरों से मैच न देख सकें। 


खिड़की पर दिखे तो मार सकते हैं गली
इस स्टेडियम में विश्वकप के चार मैच आयोजित होने हैं। स्थानीय लोगों के लिये परेशानी इसलिये बड़ी है कि एक महीने तक चलने वाला टूर्नामेंट जहां 15 जुलाई को समाप्त होगा वहीं उनके लिए यह रोक अगस्त तक जारी रहेगी।  पुलिस ने लोगों को छज्जों या खिड़कियों में भी खड़े नहीं रहने की हिदायत दी है। पुलिस ने कहा है कि अगर वह खिड़की पर दिखे तो हमलावर मानकर पुलिस स्नाइपर गोली मार सकते हैं। स्टेडियम में 27 क्राइलोवा स्ट्रीट के निकट रहने वाले 12 मंजिला इमारत के लोग तो अपनी खिड़कियों से भी मैच और स्टेडियम के स्टैंड में बैठे दर्शकों को देख सकते हैं जो स्टेडियम से सबसे नजदीक है।  


चिड़ियाघर में रह रहे हैं लोग
यहां की एक स्थानीय नागरिक एलीना मोरमोल ने कहा, ''हम तो यहां चिड़ियाघर में रह रहे हैं और हमारी इमारत के मुख्य द्वार ही बंद हैं।'' हालांकि 15 लाख लोगों की आबादी वाले येकातेरिनबर्ग ही नहीं बल्कि अन्य मेजबान शहरों में भी सुरक्षा के इसी तरह के कड़े इंतजाम किये गये हैं।  एक अन्य शहर के निवासी और कड़े सुरक्षा घेरे में रह रहे येवेजिनी चेर्नाेव ने कहा, ''यह सबकुछ लोगों या प्रशंसकों के लिये नहीं हो रहा है। यह तो अधिकारियों के काम है जिन्हें सुरक्षा की अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी है।,  उन्होंने बताया कि वह स्टेडियम के निकट एक दुकान चलाते हैं लेकिन यहां सुरक्षा घेरे और अवरोधक लगाये जाने से उनकी कमाई आधी रह गयी है। इसके अलावा चेलियाबिन्सक स्थित स्थानीय हवाईअड्डे से भी विश्वकप के दौरान स्थानीय लोगों का विदेश जाना करीब चार दिनों के लिये बाधित हो सकता है। 

Punjab Kesari