SA v IND : भारत ने दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराया, सीरीज रही बराबर

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2024 - 05:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने केप टाउन के न्यूलैंड्स में 79 रन का लक्ष्य हासिल करते हुए दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की है। इसी के साथ ही दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही। इससे पूर्व पहले टेस्ट में भारत को पारी के अंतर से करारी हार का सामना करना पड़ा था। 

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया जो गलत साबित हुआ। तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर मेजबान टीम सिराज के 6 विकेट्स की बदौलत पहले दिन के पहले ही सत्र में 55 रन पर ढेर हो गई। मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट अपने नाम किए जबकि जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले। इसके जवाब में भारत ने रोहित शर्मा (39), शुभमन गिल (36) और विराट कोहली (46) की इनिंग्स की बदौलत पहली पारी में 153 रन बनाए। हालांकि इस दौरान टीम के 6 खिलाड़ी 153 पर शून्य पर आउट भी हुए जो एक रिकॉर्ड था। इसमें कगिसो रबाडा ने 3, नांद्रे बर्गर 3 और लुंगी एनगिडी ने 3 विकेट अपने किए जबकि एक रन आउट था। हालांकि इसके बावजूद भारत को पहली पारी में 98 रन की बढ़त मिली। 

दूसरी इनिंग में द. अफ्रीका ने एडन मार्कराम की 103 गेंदों पर 17 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 106 रन की शतकीय पारी की बदौलत दूसरी इनिंग में 176 रन बनाते हुए 78 रन की बढ़त बनाई। एक बार फिर तेज गेंदबाज हावी रहे और जसप्रीत बुमराह का सिक्का चला जिन्होंने पारी में 6 विकेट अपने नाम किए जबकि पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले सिराज दो दूसरी पारी में एक विकेट ही मिला। वहीं मुकेश कुमार ने 2 और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट अपने नाम किया। 

भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल ने 28 रन की आक्रामक पारी खेली जबकि गिल 10 रन बनाकर एक बार फिर फ्लॉप रहे। विराट कोहली का बल्ला दूसरी पारी में नहीं चल सका और वह 12 रन ही बना पाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर, मार्को जानसेन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। 

पिच रिपोर्ट 

विश्व स्तर पर सबसे सुंदर क्रिकेट मैदानों में से एक न्यूलैंड्स में एक ऐसी सतह है जो तेज गेंदबाजों को पर्याप्त सहायता प्रदान करती है। शुरू में बल्लेबाजी एक चुनौतीपूर्ण प्रयास साबित हो सकता है, खासकर मैच के शुरुआती दिनों में। इस स्थान पर पहले गेंदबाजी करना एक लाभ देने वाला निर्णय है। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंगम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार 

Content Writer

Sanjeev