SA vs IND : टीम इंडिया ने गंवाई वनडे सीरीज : ये रहे हार के 5 प्रमुख कारण

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 10:36 PM (IST)

खेल डैस्क : टीम इंडिया के लिए सेना देशों में वनडे सीरीज जीतना टेढ़ी खीर बनता जा रहा है। इंगलैंड और ऑस्ट्रेलिया में सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका टीम से तीन वनडे मैचों की सीरीज में क्लीन स्विप हो गई। केपटाऊन वनडे में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में होने के बावजूद मैच गंवा बैठी। आइए जानते हैं भारत के मैच गंवाने के प्रमुख कारणों के बारे में-

 

यह भी पढ़ें :- SA vs IND : क्विंटन डी कॉक का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड छठा शतक, गिलक्रिस्ट का यह रिकॉर्ड तोड़ा

यह भी पढ़ें :- विराट कोहली के अर्धशतक लगाते ही नैशनल टीवी पर दिखी वामिका की झलक

यह भी पढ़ें :-शिखर धवन ने द कपिल शर्मा शो में रोहित की इस अजीब आदत का किया खुलासा


कप्तान केएल राहुल का फेल होना : टीम इंडिया के लिए ओपनिंग क्रम हमेशा से प्लस प्वाइंट रहा है। लेकिन इस बार रोहित शर्मा की जगह कप्तानी संभाल रहे केएल राहुल महज नौ रन बनाकर चलते बने। उन्हें लुंगी एनगिड़ी ने आऊट किया। उनके साथी शिखर धवन ने जरूर 61 रन बनाए लेकिन राहुल की असफलता के कारण टीम इंडिया बड़े स्कोर तक नहीं जा पाई। 

रिषभ पंत शून्य पर आऊट : सीरीज के दौरान पंत को प्रमोट किया गया तो उन्होंने खूब रन बनाए। खास तौर पर सीरीज के दूसरे वनडे में उन्होंने तेजतर्रार रन बनाकर सबका दिल जीत लिया था। लेकिन तीसरे अहम वनडे में वह शून्य पर आऊट हो गए। पंत जब क्रीज पर आए थे तब टीम इंडिया का स्कोर 116 पर दो विकेट था। मजबूत शुरूआत का फायदा पंत नहीं उठा पाए और फुलवाक्यो की गेंद को बावुमा के हाथ में दे मारा। 

डिकॉक का तोड़ न निकाल पाना : टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी समस्या दक्षिण अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज डिकॉक ही रहे हैं। डिकॉक ने आज केपटाऊन के मैदान पर शतक जड़ा और अपनी टीम को फिर से मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। डिकॉक का यह भारत के खिलाफ 16 पारियों में 6वां शतकथा। उन्होंने 130 गेंदों में 12 चौके और दो छक्कों की मदद से 124 रन बनाए। 

साऊथ अफ्रीका का मजबूत मध्यक्रम : टीम इंडिया ने हालांकि 70 रन पर दक्षिण अफ्रीका के तीन प्रमुख विकेट निकाल लिए थे लेकिन मध्यक्रम में आए वेन दुसें एक बार फिर से क्रीज पर डट गए। सीरीज में दूसें ने अच्छा प्रदर्शन किया है। केपटाऊन में भी उन्होंने 52 रन बनाए और डिकॉक के साथ मिलकर टीम को 200 रनों से पार लगा दिया। दुसें के अलावा मिलर ने 39 गेंदों में 39 तो प्रेटोरियस ने 20 रन बनाए। 

पांचवें गेंदबाज की कमी खली : टीम इंडिया को इस मैच में पांचवें स्पैशलिस्ट गेंदबाज की कमी खली। हालांकि दीपक चाहर, बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा विकेट निकालने में सफल रहे लेकिन जयंत यादव और श्रेयस अय्यर गेंदबाजी करते हुए विकेट नहीं निकाल पाए। तेज पिच पर युजी चहल को मौका मिला लेकिन वह एक ही विकेट निकाल पाए। अगर यहां स्पैशलिस्ट गेंदबाज होता तो दक्षिण अफ्रीका का बड़े स्कोर तक पहुंचने से रोका जा सकता था। 

Content Writer

Jasmeet