SA vs WI : विंडीज 106 रन पर लुढ़की, दक्षिण अफ्रीका ने 284 रन से जीता दूसरा टेस्ट

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 07:43 PM (IST)

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग के मैदान पर विंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को 284 रन से जीतकर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्विप कर लिया है। आखिरी दिन विंडीज को जीत के लिए 390 रन बनाने थे लेकिन उनकी पूरी टीम 106 रन बनाकर ही आऊट हो गई। द. अफ्रीका ने पहला टेस्ट ऐडन माक्ररम की अश्विसनीय पारियों की बदौलत जीता था। दूसरे टेस्ट में द. अफ्रीका के लिए कप्तान तेम्बा बावुमा शतक बनाने में सफल रहे थे। 

बहरहाल, जोहानिसबर्ग टेस्ट में द. अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 320 रन बनाए थे। एल्गर 42, ऐडन माक्ररम 96 तो टोनी 85 रन बनाने में कामयाब रहे थे। विंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ ने 60 रन पर 3, कायल मायर्स ने 32 रन पर तीन, मोटी ने 75 रन पर 3 विकेट ली थीं।

विंडीज की पहली पारी मात्र 251 रन पर सिमट गई थी। हालांकि एक समय विंडीज की टीम 116 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी लेकिन तभी उन्हें जेसन होल्डर का साथ मिला। होल्डर ने 117 गेंदों में 81 रन बनाकर स्कोर 251 तक पहुंचाया था। अफ्रीका के लिए गेराल्ड ने 41 रन देकर तीन, रबाडा और हेमन ने 2-2 विकेट लिए।

लीड हासिल कर दूसरी पारी में खेलने उतरी द. अफ्रीका की शुरूआत खराब रही थी। 69 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद अफ्रीका को कप्तान तेम्बा बावुमा का सहारा मिला। बावुमा ने 172 रन बनाए जिससे अफ्रीका ने दूसरी पारी में 321 रन बनाकर विंडीज को 390 रन का टारगेट दे दिया। 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम शुरूआत से ही बिखर र्ग। तेगनारायण 2, रीफर 0, ब्लैकवुड 4 तो रोस्टन चेज 0 बनाकर पवेलियन लौट गए। जोशुआ ने 34 तो होल्डर ने 19 रन बनाए लेकिन यह लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाफी थे। इस तरह विंडीज को 106 रन पर सिमेटकर द. अफ्रीका ने 284 रन से दूसरा टेस्ट और सीरीज जीत ली।

 

प्लेयर ऑफ द मैच बने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने मैच के बाद कहा कि यह देखकर अच्छा लगा कि लोग शनिवार को यहां हमें ट्रॉफी लेते देखने के लिए आए। मैं बहुत संतुष्ट हूं, मैं ऐसी परिस्थितियों में रहा हूं जहां टीम को पुनर्निर्माण के लिए मेरी जरूरत थी और मैं कल ऐसा करने में सक्षम था। उम्मीद है कि मैं इसे और अधिक बार कर सकूंगा।

 

टेस्ट गंवाकर वेस्टइंडीज कप्तान क्रेग ब्रैथवेट बोले- पीछे मुड़कर देखें तो गेंदबाजों ने 40 विकेट लिए। हम बोल सकते हैं कि हमने बहुत अधिक रन दिए। हमने अभी पर्याप्त बल्लेबाजी नहीं की है। मुझे अभी भी लगता है कि हमने कुछ अच्छे कदम उठाए, पहले टेस्ट में हम कुछ अच्छी स्थिति में थे। गेंदबाजी के लिहाज से सीरीज में 40 विकेट अच्छे थे। महत्वपूर्ण समय पर हम बहुत महंगे थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया से गंभीर सुधार हुआ है।

Content Writer

Jasmeet