साबले ने राष्ट्रीय स्टीपलचेज रिकॉर्ड तोड़ा, पेरिस डायमंड लीग में रहे छठे स्थान पर

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 04:18 PM (IST)

पेरिस : भारतीय धावक अविनाश साबले ने रफ्तार और धैर्य एवं सहनशक्ति का परिचय के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस डायमंड लीग 2024 में पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

अविनाश साबले महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और वह भारत के प्रमुख भारतीय स्टीपलचेज धावकों में से एक हैं। पेरिस में ओलंपिक खेल कुछ ही हफ्ते दूर हैं, साबले ने अपने पिछले रिकॉर्ड से एक सेकंड कम के साथ 8:09.91 का शानदार समय निकाला। सितारों से सजे मैदान में प्रतिस्पर्धा करते हुए, वह रविवार को चार्लेटी स्टेडियम में छठे स्थान पर रहे। साबले का पिछला सर्वश्रेष्ठ समय 8:11.20 था, जो उन्होंने दो साल पहले बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतकर हासिल किया था। 

डायमंड लीग में, इथियोपिया के अब्राहम सिमे 8:02.36 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ विजयी हुए, उन्होंने फोटो फिनिश में केन्या के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता अमोस सेरेम को बहुत ही मामूली अंतर से हराया। केन्या के विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता अब्राहम किबिवोट ने 8:06.70 का समय निकालकर तीसरा स्थान हासिल किया, उसके बाद ट्यूनीशियाई रिकॉर्ड धारक मोहम्मद अमीन झिनाउई और न्यूजीलैंड के 1500 मीटर इनडोर विश्व चैंपियन जियोड्री बीमिश रहे। 

प्रतियोगिता में 17 धावकों ने सर्वोच्चता के लिए प्रतिस्पर्धा की, जो सेबल की वर्ष की तीसरी 3000 मीटर स्टीपलचेज थी। उनका सीज़न ऑरलैंडो में पोटर्लैंड ट्रैक फेस्टिवल में 8:21.85 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहने के साथ शुरू हुआ। उन्होंने पंचकुला में भारत की अंतररज्यीय प्रतियोगिता में भी अपना दबदबा बनाया और 8:31.75 का समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया था। 

पुरुषों की भाला फेंक में भारत के किशोर जेना 78.10 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ आठवें स्थान पर रहे। जो ओलंपिक के लिए पूरी तरह से तैयार है। जेना ने मजबूत शुरुआत की इसके बावजूद थ्रो के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ा और अंतत: 78.05 मीटर, 76.57 मीटर की दूरी तय की और आगे के थ्रो से चूक गईं। जेना का यह इस साल का दूसरा डायमंड लीग इवेंट था, इससे पहले उन्होंने दोहा में 76.31 मीटर भाला फेंक कर रिकॉर्ड किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev