सचिन ने आज ही बनाई थी ‘शतकों की सेंचुरी’, कोहली से हैं 2 गुणा आगे

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 03:35 PM (IST)

नई दिल्ली : छह साल पहले आज ही के दिन भारत के महानतम बल्लेबाज ने इंटरनैशनल क्रिकेट में अपना सौवां शतक लगाया था।  बांगलादेश के खिलाफ शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम मीरपुर में खेले गए  इस मैच में भारतीय टीम चाहे जीत न पाई लेकिन चारों तरफ चर्चा बांगलादेश की जीत की बजाय सचिन के सौवें शतक के ही रहे। बता दें कि सचिन का शतकों से पुराना नाता रहा है। उनके नाम पर रणजीत ट्रॉफी, दुलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी के पहली ही मैच में शतक बनाने का भी रिकॉर्ड है। 

99 से 100 तक पहुंचने में लग गए एक साल चार दिन

अपने सौवें शतक के लिए सचिन तेंदुलकर को लंबा इंतजार करना पड़ा था। बता दें कि सचिन ने अपने करियर का 99वां शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च 2011 को विश्व कप के दौरान बना था। इसके बाद सचिन एक साल चार दिन तक 99 के आंकड़े पर रहे। इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली। लेकिन वह सौवां शतक नहीं बना पाए। इस दौरान उन्होंने 34 पारियां खेलीं। आखिरकार 35वीं पारी में बांगलादेश के खिलाफ मशरफे मुर्तुजा की गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने अपना सौवां शतक पूरा किया। 

कोहली से अभी 44 शतक आगे हैं सचिन

सचिन अब तक 100 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उनसे पीछे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग चल रहे हैं जिनके नाम पर 71 शतक दर्ज है। फिर श्रीलंका के कुमार संगाकारा 63 और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस 62 का नाम आता है।

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड

24 साल के अपने क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर के नाम कई रिकॉर्ड हैं। 463 वनडे खेलने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज है। सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने वाले भी वह अकेेले बल्लेबाज है। उन्होंने 49 शतक लगाए, इससे आगे भी कोई बल्लेबाज जा नहीं पाया। वहीं, टेस्ट में भी उन्होंने यह जादूई प्रदर्शन जारी रखा। अब तक खेले गए 200 टेस्ट में सचिन ने 51 शतक की मदद से 15921 रन बनाए हैं। वहीं, एक टी-20 भी सचिन खेल चुके हैं। इनमें उन्होंने दस रन बनाए थे।