ICC हॉल ऑफ फेम में वीनू मांकड़ का नाम देखकर खुश हुए सचिन तेंदुलकर, कही ये बात

6/14/2021 10:12:56 AM

नई दिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने रविवार को टेस्ट क्रिकेट के प्रतिष्ठित इतिहास का जश्न मनाने के लिए  हॉल ऑफ फेम में 10 क्रिकेट आइकन के विशेष संस्करण की घोषणा की। इस लिस्ट में भारत के पूर्व क्रिकेटर वीनू मांकड़ को भी शामिल किया गया जिस पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने खुशी व्यक्त की है। 

Sports

खेल के 10 दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और आईसीसी हॉल ऑफ फेम की शानदार सूची में शामिल हो गए जिससे इसमें शामिल लोगों की कुल संख्या 103 हो गई है। सूची में जगह पाने वाले खिलाड़ियों में प्रारंभिक युग (1918 से पूर्व) के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल, दोनों विश्व युद्ध के बीच के समय के लिए (1918-1945) वेस्टइंडीज के सर लीरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे, युद्ध के बाद के युग (1946 -1970) के समय के लिए इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के वीनू मांकड़ का नाम है। 

तेंदुलकर ने मांकड़ को भारतीय क्रिकेट के समृद्ध इतिहास में 'सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक' करार दिया। तेंदुलकर ने ट्वीट किया, महान वीनू मांकड़ जी को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होते हुए देखकर खुशी हुई। वह भारतीय क्रिकेट के समृद्ध इतिहास के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक थे। 

PunjabKesari

भारत के वीनू मांकड़ ने 44 टेस्ट खेलते हुए 31.47 की औसत के साथ 2,109 रन बनाए जबकि 162 विकेट भी अपने नाम किए। एक सलामी बल्लेबाज और धीमी गति से बाएं हाथ के रूढ़िवादी गेंदबाज मांकड़ को भारत के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक के रूप में जाना जाता है। उनका सबसे प्रसिद्ध कारनामा 1952 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ था जब उन्होंने 72 और 184 रन बनाए और मैच में 97 ओवर फेंके। वह अपने टेस्ट करियर के दौरान हर स्थिति में बल्लेबाजी करने वाले केवल तीन क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्होंने महान क्रिकेटर और साथी आईसीसी हॉल ऑफ फेम सदस्य सुनील गावस्कर को भी कोचिंग दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static