सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट की पिचें को लेकर दिया बड़ा सुझाव

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 01:19 PM (IST)

मुंबई: महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने रविवार को कहा कि अगर टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) अच्छी पिचों पर खेला जाए तो यह काफी मनोरंजक हो सकता है और उनका मानना है कि लंबे प्रारूप के पुनरूद्धार के लिए 22 गज की पिच काफी अहम है। अपनी बात का समर्थन करने के लिए सचिन तेंदुलकर ने उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले हफ्ते लार्ड्स (Lords) में एशेज टेस्ट (Ashes Test) के लिए बनाई गई पिच पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा हुई।

टेस्ट क्रिकेट की पिच 


सचिन तेंदुलकर ने कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट की अहमियत पिच पर निर्भर होती है। अगर आप अच्छी पिचें देते हैं तो क्रिकेट कभी भी उबाऊ नहीं हो सकता है। इससे मैच के दौरान हमेशा रोमांचक क्षण होंगे, गेंदबाजी स्पैल भी रोमांचक होंगे, अच्छी बल्लेबाजी होगी और लोग यही देखना चाहते हैं।' उन्होंने यह बात मुंबई हाफ मैराथन के मौके पर कही।

सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट पर बयान

 
सचिन तेंदुलकर ने आर्चर और स्मिथ के बीच प्रतिद्वंद्विता के बारे में कहा, ‘दुर्भाग्य से स्मिथ चोटिल हो गए। यह उनके लिए बड़ा झटका था लेकिन टेस्ट क्रिकेट तब रोमांचक हो था जब जोफ्रा आर्चर उन्हें चुनौती दे रहे थे। यह अचानक ही रोमांचक हो गया था और सभी का ध्यान टेस्ट क्रिकेट पर चला गया था।' उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि अगर हम रोचक पिचें तैयार करते हैं तो टेस्ट क्रिकेट को फिर से दिलचस्प हो जायेगा। लेकिन अगर पिचें सपाट हैं तो टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियों बरकरार रहेंगी।' 

neel