तिरंगा इमेज : सचिन तेंदुलकर ने शुरू किया था हेलमेट पर तिरंगा लगाने का चलन

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट जगत में सचिन तेंदुलकर को सिर्फ बढ़े-बढ़े रिकॉर्ड तोडऩे के कारण ही नहीं जाना जाता बल्कि सचिन उन प्लेयरों में से भी एक रहे हैं जो समय-समय पर विभिन्न चलन चलाने के लिए भी जाने गए। एक ऐसा ही चलन सचिन ने हेल्मेट पर तिरंगा की फोटो लगाने से भी चलाया था। दरअसल, सचिन तेंदुलकर जब अपने चरम पर थे तब उनके बल्ले के साथ ही हेल्मेट पर लगा तिरंगा की इमेज चर्चा का विषय बना रहता था। टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे सचिन ने कभी अपने सिर से हेल्मेट नहीं उतारा। बाकी प्लेयर भले ही स्पिन खेलते वक्त हेल्मेट उतारकर टोपी पहन लेते हैं लेकिन सचिन ऐसे प्लेयर हैं जिन्होंने कभी टोपी पहनकर बल्लेबाजी नहीं की। 


तिरंगा फोटो के कारण सचिन को मिली थी चुनौती


सचिन तेंदुलकर को उनके हेल्मेट पर तिरंगा लगाने के लिए चुनौती भी मिली थी। दरअसल एक व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी कि इंडियन क्रिकेट टीम बीसीसीआई के अंडर आती है। ऐसे में देश की कोई अपनी क्रिकेट टीम नहीं है। लिहायजा सचिन यह तिरंगा हेल्मेट पर नहीं लगा सकते, क्योंकि यह राष्ट्र का प्रतीक है। सचिन इस मामले में सुप्रीम कोर्ट गए और क्लीन चिट लेकर लौटे।

तिरंगे के ट्रेंड को विराट कोहली ने बढ़ाया आगे

सचिन के बाद इस ट्रेंड को मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आगे बढ़ाया। विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर भी हेल्मेट पर तिरंगा लगाकर खेलते नजर आए। अब हाल यह है कि पूरी टीम ही हेल्मेट पर तिरंगा लगाकर खेलती है। 
देखें कुछेक फोटोज-

Jasmeet