डॉन बर्थडे : सचिन से जब ब्रैडमैन ने कहा- 90 साल के बूढ़े से तुम क्या उम्मीद करते हो

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 09:06 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट जगत के महानतम बल्लेबाजों में से एक डॉन ब्रैडमैन को उनके 111वें जन्मदिन पर भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर ने याद किया। ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 99.94 की औसत बनाए रखने का रिकॉर्ड है। ब्रैडमैन ने अपने जीवनकाल में महज 52 मैच खेलकर 29 शतक लगाए थे जोकि इतने कम मैचों का रिकॉर्ड है। बै्रडमैन के जन्मदिन पर सचिन ने उन्हें याद करते हुए एक ट्विट किया है।


सचिन ने ट्विट में लिखा-
बहुत सारे लोग सर डॉन ब्रैडमैन को उनकी असाधारण बल्लेबाजी के लिए याद करते हैं। मुझे उनकी कृपा और समझदारी के लिए अधिक याद है, जब मुझे 1998 में उनके साथ कुछ समय बिताने का सौभाग्य मिला था, तब जो मैंने अनुभव किया था।

सचिन ने कुछ सालों पहले ब्रैडमैन के साथ हुए बातचीत के अंश भी अपने फैंस के साथ शेयर किए थे। सचिन ने कहा- मैंने ब्रैडमैन से पूछा था कि अगर आप आज के युग में क्रिकेट खेल रहे होते तो आपकी बल्लेबाजी औस्त क्या होती। इस पर ब्र्रैडमैन ने जवाब दिया 70 के आसपास। क्योंकि ब्रैडमैन की औसत टेस्ट क्रिकेट में 99.94 है ऐसे में सचिन ने पूछा- आपकी औसत 100 क्यों नहीं हो सकती। तो इस पर ब्रैडमैन ने जवाब दिया- तुम 90 साल के व्यक्ति से कैसी उम्मीद लगा रहे हो।

बता दें कि ब्रैडमैन ने सचिन तेंदुलकर को अपना वारिस घोषित किया था। एक इंटरव्यू के दौरान ब्रैडमैन ने कहा था कि एक दिन मैं टीवी देख रहा था। टीवी पर सचिन खेल रहा था। मुझे लगा कि इसके खेलने का स्टाइल बिल्कुल मेरे जैसा है। वह जैसे बल्ले को पकड़ता था,ठीक ऐसे ही मैं भी पकड़ता था। मैंने अपनी पत्नी से इस बाबत पूछा था तो उन्होंने भी हां में सिर हिलाया था कि हां, यह लड़का बिल्कुल आप ही की तरह खेल रहा है। सचिन को जब इस बात का पता चला था कि उन्होंने ब्रैडमैन का खूब आभार जताया था।

Jasmeet