सहवाग को इस स्पेशल नाम से बुलाते थे सचिन, वीरू भी करते थे तेंदुलकर की खूब खिंचाई

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 12:47 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धमाकेदार ओपनर वीरेंद्र सहवाग को कई नामों से जाना जाता है लेकिन उनका एक स्पेशल नाम भी था और इस नाम से सचिन तेंदुलकर उन्हें बुलाते थे। एक शो के दौरान इरफान पठान ने सहवाग के इस स्पेशल नाम का खुलासा किया था। 

एक शो के दौरान इरफान पठान कहते हैं कि एक स्पेशल नाम था और सचिन पाजी इन्हें उसी नाम से बुलाते थे। यह बात आपको खुद वीरू पाजी बताएंगे। इस पर सहवाग ने कहा, तुम बताओ ना। तब इरफान कहते हैं, सचिन पाजी वीरू पाजी को बीरबल बुलाते थे। इसके पीछे का कारण बताते हुए पठान ने कहा, यह नाम उन्होंने इसलिए रखा था, क्योंकि वीरू पाजी भी बीरबल की तरह हाजिर जवाब हैं। इस शो में पठान और सहवाग के साथ आर.पी. सिंह भी मौजूद होते हैं। 

जब सहवाग से पूछा जाता है कि वह उन दिनों किससे सबसे ज्यादा मजाक करते थे तो उन्होंने हरभजन सिंह और युवराज सिंह का नाम किया और कहा कि ऐसा इसलिए था क्योंकि वह ही उनके हम उम्र थे। हालांकि इस दौरान सहवाग ने यह भी बताया कि उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप जीतने के बाद सचिन की खूब खिंचाई की थी। हम उन्हें कहते थे कि हमने उनसे पहले वर्ल्ड का बैच जीता है। सहवाग ने कहा कि जब तक वह 2011 में वर्ल्ड कप जीत नहीं गए तब तक हमने उन्हें खूब चिड़ाया। 

गौर हो कि टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से तिहरा शतक लगाने वाले सहवाग पहले बल्लेबाज हैं। वह अपनी पारी शुरूआत चौके से करते थे और शतक पूरा करने के लिए सिंगल की बजाय सीधा बाउंड्री लगाते थे। उनकी बल्लेबाजी में निडरता दिखाई देती थी जो उन्हें सबसे अलग बनाती थी। टेस्ट में सहवाग के नाम 8586 रन हैं जिसमें हाईएस्ट 319 है। वनडे में 35.06 की औसत से उन्होंने 8273 रन बनाए जिसमें हाईएस्ट 219 रहा है। सहवाग ने 19 टी20 मैच भी खेले जिसमें उनका स्कोर 394 रहा है इसमें 2 अर्धशतक भी शामिल हैं। 

Sanjeev