एशियाई खेल 2022 से पहले नौकायन खिलाड़ियों को विदेश में अभ्यास की अनुमति

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्ली : खेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में नए सिरे से गठित मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने चीन में अगले साल होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी के लिये विदेश में अभ्यास और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के चार नौकायन खिलाड़ियों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। चार ओलंपियन के प्रस्ताव पर पौने तीन करोड़ रूपये से अधिक खर्च होंगे।

मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई। इन खिलाड़ियों में 49इआर विशेषज्ञ वरूण ठक्कर और केसी गणपति (एक करोड़ 34 लाख रूपये), लेसर रेडियल विशेषज्ञ नेत्रा कुमानन (90.58 लाख रूपये) और लेसर स्टैंडर्ड विशेषज्ञ विष्णु सरवनन (51.08 लाख रूपये) शामिल हैं। यह धन उनकी यात्रा, रहने, कोच के प्रवेश शुल्क, कोच नाव चार्टर और कोच के वेतन पर खर्च होगा। एमओसी ने इसके साथ ही आपात आधार पर कुछ प्रस्तावों को मंजूरी दे दी।

इनमें ओलंपिक भाला फेंक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का अमेरिका में आफ सीजन अभ्यास का प्रस्ताव, महिला बैडमिंटन विश्व चैम्पियन पी वी सिंधू का स्पेन में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप में उनके फिटनेस ट्रेनर की सेवायें लेने का प्रस्ताव शामिल है। एमओसी ने आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में टूर्नामेंटों में भाग ले रहे बैडमिंटन खिलाड़ियों को सहायता को भी मंजूरी दे दी। शिखा गौतम, अश्विनी भट, प्रियांशु, विष्णु वर्धन, कृष्णा प्रसाद, ईशान, साइ प्रतीक, पी गायत्री, त्रिशा, तनीषा, रूतुपर्णा और सामिया फारूकी के अभ्यास दौरे पर करीब 45 लाख रूपये खर्च आएगा।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में सोमवार को हुई बैठक में अभिनव साठे को तब तक भारतीय पुरूष हॉकी टीम का फिजियो बनाए रखने को भी मंजूरी दे दी गई जब तक उनकी फीस एसीटीसी के मार्फत दी जा रही है। स्कीट निशानेबाज गुरजोत सिंह का कारतूस और क्ले टारगेट मुहैया कराने का अनुरोध भी मान लिया गया जिस पर करीब दो लाख 23 हजार रूपये खर्च होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News