पहलवान साक्षी आैर पूजा ब्रॉन्ज मेडल जीतने से चूकीं, सुमित भी हारे

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 08:23 PM (IST)

जर्काताः 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (62), पूजा ढांडा (57) और पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान सुमित(125) को कांस्य पदक मुकाबलों में हार का सामना रहा।

साक्षी को 62 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में किर्गिस्तान की एसुलू तिनिबेकोवा से नजदीकी मुकाबले में 7-9 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन तिनिबेकोवा के फाइनल में पहुंचने के कारण साक्षी को अब कांस्य पदक के लिये खेलने का मौका मिला लेकिन उन्हें उत्तर कोरिया की सिम जोंग रिम से 2-12 से हार का सामना करना पड़ा। यही स्थिति 57 किग्रा वर्ग में पूजा ढांडा की रही। 

साक्षी

पूजा को भी सेमीफाइनल में उत्तर कोरिया की सुक मियोंग जोंग से 0-10 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हार मिली। जोंग के फाइनल में पहुंचने के कारण पूजा को भी कांस्य पदक के लिए उतरने का मौका मिल गया जहां उनका सामना जापान की कत्सुकी सकागा से हुआ और पूजा को भी 1-6 से पराजय मिली।   

पूजा

एक अन्य भारतीय महिला पहलवान पिंकी को 53 किग्रा वर्ग में प्री क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया की सुमिया एर्देनचिमेग से एकतरफा बाउट में 0-10 से हार झेलनी पड़ी। लेकिन पिंकी साक्षी और पूजा की तरह भाग्यशाली नहीं रहीं। उन्हें हराने वाली पहलवान को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा और पिंकी इन खेलों से बाहर हो गयीं।  

पुरूषों के आखिरी फ्री स्टाइल वजन वर्ग 125 किग्रा में भारतीय पहलवान सुमित को पहले ही राउंड में ईरानी पहलवान परवेका हदीबास्मांज ने 10-0 से पराजित कर दिया। सुमित अपनी बाउट में कोई संघर्ष नहीं कर पाये और पहले ही राउंड में ईरानी पहलवान ने सभी 10 अंक लेकर तकनीकी श्रेष्ठता से मैच जीत क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।  

सुमित मलिक

ईरानी पहलवान के फाइनल में प्रवेश करने के कारण सुमित को रेपचेज में उतरने का मौका मिला जहां उन्होंने कजाकिस्तान के ओलेग बोल्टिन को 7-0 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में प्रवेश कर लिया। सुमित का कांस्य के लिए उज्बेकिस्तान के देवित मोद्जमानशविली से मुकाबला हुआ लेकिन भारतीय पहलवान को 0-2 की हार मिली।  

 


 

   

 

Rahul