T20 WC Final : बुमराह-रोहित नहीं, मांजरेकर ने भारत के वाइल्डकार्ड खिलाड़ी का नाम बताया

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2024 - 01:02 PM (IST)

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की जगह ऋषभ पंत को 'वाइल्डकार्ड' खिलाड़ी बताया। कई लोगों के लिए यह प्रेरणा की यात्रा रही है क्योंकि दिसंबर 2022 में जानलेवा दुर्घटना के बाद पंत ने क्रिकेट में वापसी की। बाएं हाथ के इस तेजतर्रार बल्लेबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में दिल्ली कैपिटल्स की अगुआई करने के लिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी की। उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें इस बड़े इवेंट के लिए भारत की 15 खिलाड़ियों वाली टीम में शामिल होने में मदद की। 

फाइनल से पहले मांजरेकर ने केंसिंग्टन ओवल बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैच में पंत को सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बताया। मांजरेकर ने कहा, 'मुझे लगता है कि ऐसा होगा, मुझे लगता है कि हमें इस बात का बढ़िया अंदाजा हो जाएगा कि बड़े मैचों में कौन सा खिलाड़ी सबसे बेहतर रहेगा। मैं वाइल्डकार्ड के साथ जाऊंगा और कहूंगा कि ऋषभ पंत सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे।' 

कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली के ओपनिंग स्लॉट में आने के बाद पंत को तीसरे स्थान पर अपग्रेड किया। पंत ने अपनी नई भूमिका में शानदार प्रदर्शन किया है, उन्होंने सात मैचों में 28.50 की औसत और 129.54 की स्ट्राइक रेट से 171 रन बनाए हैं। पंत भारतीय टीम की किस्मत बदलने के लिए उत्सुक होंगे क्योंकि लगभग एक साल में, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और रोहित की जोड़ी आईसीसी टूर्नामेंट का अपना तीसरा फाइनल खेलेगी। 

भारत अभी भी अपने विश्व कप ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने की कोशिश में है। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में लाखों भारतीय प्रशंसकों का दिल तोड़ा। लेकिन इस बार जब वे एक बेहतरीन अंत की तलाश में हैं, तो ऑस्ट्रेलिया उनकी पार्टी को खराब करने के लिए नहीं आएगा। रोहित की 92 रनों की तूफानी पारी और गेंदबाजों के प्रभावशाली स्पेल से प्रेरित होकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बाहर होने के कगार पर पहुंचा दिया। भारत के खिलाफ हारने से पहले अफगानिस्तान ने क्रिकेट के दिग्गजों में से एक पर अपनी पहली जीत के साथ बैगी ग्रीन्स को अवाक कर दिया। 

मांजरेकर को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत पूरे टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीमें थीं, लेकिन मिशेल मार्श की टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ हार की कीमत चुकानी पड़ी। उन्होंने कहा, 'अफगानिस्तान से हारना जब आप बहुत कठिन प्रारूप में खराब दिन बिताते हैं, तो आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। यह भारत जितनी ही अच्छी टीम थी। टूर्नामेंट में दो सर्वश्रेष्ठ टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया थीं।' सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से पूरी तरह से हारने के बाद अफगानिस्तान अंततः टूर्नामेंट से बाहर हो गया। फाइनल में प्रोटियाज का सामना केंसिंग्टन ओवल में भारत से होगा। अगर बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है, तो रिजर्व डे भी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News