न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पूर्व बोले संजय मांजरेकर, ...तो टीम को केएल राहुल को बाहर बैठाना चाहिए

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 06:20 PM (IST)

मुंबई : पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर का मानना ​​है कि अगर शुभमन गिल गुरुवार से पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में खेलने के लिए फिट पाए जाते हैं तो बल्लेबाज केएल राहुल को बाहर बैठना चाहिए। गर्दन में अकड़न के कारण गिल बेंगलुरू में कीवी टीम के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल पाए थे। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पहली पारी में तीसरे नंबर पर रन नहीं बना पाए और भारत 1988 के बाद से घरेलू धरती पर कीवी टीम से पहली हार के साथ मैच आठ विकेट से हार गया। 

मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल ने 0 और 12 के खराब स्कोर बनाए और टेस्ट मैचों में अपने असंगत प्रदर्शन को जारी रखा। मांजरेकर ने कहा कि अगर गिल पुणे टेस्ट के लिए फिट हो जाते हैं तो टीम को केएल को बाहर बैठाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अगर गिल फिट नहीं होते हैं, तो विराट को चौथे नंबर पर बुलाया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें उस स्थान पर खिलाना अनुचित होगा, जहां उन्होंने बहुत अधिक रन नहीं बनाए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर गिल नहीं खेलते हैं, तो केएल को तीसरे नंबर पर भेजा जाना चाहिए, ताकि उन्हें थोड़ा आराम मिल सके। 

मांजरेकर ने कहा, 'हां। मुझे लगता है कि अगर गिल फिट नहीं होते हैं, तो टीम प्रबंधन यही फैसला ले सकता है। विराट जैसे किसी व्यक्ति के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना थोड़ा अनुचित है। शायद इसलिए कि केएल इतने खोए हुए (मध्य-क्रम में) दिख रहे हैं, शायद उन्हें तीसरे नंबर पर भेजा जाए और थोड़ा आराम दिया जाए और विराट को चौथे नंबर पर खेलने दिया जाए।' 

विराट ने पांच टेस्ट मैचों में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है, जिसमें उन्होंने आठ पारियों में 23.85 की औसत से 167 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक और 70 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर शामिल है, जो बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ आया था। चौथे नंबर पर उनके आंकड़े कहीं बेहतर हैं और उन्होंने 91 टेस्ट और 148 पारियों में 52.53 की औसत से 7,355 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक और 21 अर्द्धशतक शामिल हैं। यहां उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254* है। 

केएल का 2022 से टेस्ट में असंगत प्रदर्शन रहा है, 12 टेस्ट और 21 पारियों में उनका औसत सिर्फ 25.70 है, जिसमें उन्होंने 514 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक और तीन अर्द्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 101 है। टेस्ट में नंबर तीन के रूप में उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली है, उन्होंने चार टेस्ट मैचों में पांच पारियों में एक अर्द्धशतक के साथ 88 रन बनाए हैं। केएल की अधिकांश टेस्ट सफलता सलामी बल्लेबाज के रूप में आई है। उन्होंने 49 टेस्ट मैचों की 75 पारियों में 34.94 की औसत से 2,551 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और 12 अर्द्धशतक और 199 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर शामिल है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, वाशिंगटन सुंदर।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News