दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पर नस्लीय टिप्पणी कर फंसे सरफराज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 07:46 PM (IST)

डरबनः पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में मेजबान टीम के खिलाड़ी पर नस्लीय टिप्पणी करने के मामले में फंस गए हैं। पाकिस्तानी कप्तान विकेट के पीछे अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए माइक पर पकड़े गए। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज रैसी वान डेर डुसेन और एंडिले फेहलुकवायो के बीच जारी छठे विकेट की साझेदारी से परेशान सरफराज ने नस्लीय अपशब्द कह डाले और उनके शब्द माइक पर पकड़े गए।  

सरफराज की इस हरकत पर अगर मैच अधिकारी अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरु करते हैं तो सरफराज को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से प्रतिबंधों का सामना भी करना पड़ सकता है।  आईसीसी की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नस्ल-विरोधी नीति, 1 अक्टूबर 2012 के अनुसार आईसीसी और उसके सभी सदस्यों को किसी भी समय अपमान, डराना-धमकाना, नापसंद करना, उनकी जाति,धर्म, संस्कृति,रंग या राष्ट्रीय या जातीय मूल के आधार पर व्यक्तियों के बीच भेदभाव नहीं करना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को दूसरा वनडे पांच विकेट से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। पाकिस्तान की टीम 45.5 ओवर में 203 रन पर सिमट गई जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 42 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन बनाकर मैच जीत लिया।  रैसी वान डेर डुसेन और एंडिले फेहलुकवायो ने छठे विकेट के लिए 127 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की और अपनी टीम को पांच विकेट की 80 रन की नाजुक स्थिति से उबार कर जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। वान डेर ने नाबाद 80 और फेहलुकवायो ने नाबाद 69 रन बनाए। 
 

Rahul